Main

Today's Paper

Today's Paper

सीएम के साथ डीएम की हुई बाढ़ समीक्षा की ऑनलाइन बैठक

डीएम

दरभंगा। भारत मौसम विभाग के अनुसार 13 जून को बिहार में मानसून का प्रवेश पूर्णिया जिला से होगा एवं 16 जून को पटना, गया सहित पूरे बिहार में मानसून प्रवेश कर जाएगा। इस वर्ष पूर्ण वर्षा की संभावना है। जिसको देखते हुए जिला में बाढ़ से बचाव के कार्य व शहर से निकासी का कार्य तेजी से किया जा रहा है। यह बातें डीएम  डॉ. त्यागराजन एस. एम ने सीएम के साथ हुई बाढ़ समीक्षा की ऑनलाइन बैठक में कही। 

डीएम ने कहा कि दरभंगा सदर एवं कुशेश्वरस्थान अंचल में सीओ के पद रिक्त हैं। मधुबनी के कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग दरभंगा के अतिरिक्त प्रभार में है। इन पदों पर पदाधिकारियों की पदस्थापना करना जरुरी है।  कयोकि इसके कारण बाढ़ के दौरान कठिनाई हो सकती है। ।उन्होंने कहा कि फसल क्षति आकलन के लिए कृषि विभाग एवं सहकारिता विभाग द्वारा अलग-अलग गाइडलाइन जारी है। जिसके कारण कृषकों को परेशानी होती है। 


इसमें एकरूपता की आवश्यकता है। जिले में बाढ़ के दौरान नाव की किल्लत हो जाती है। जिला स्तर पर नाव क्रय करने के अनुमति की आवश्यकता है। जाले विधायक मंत्री जीवेश कुमार ने बेनीवाद के पास बागमती नदी बांध में लगभग आधा किलो मीटर में बांध खुला रहने के कारण नदी में पानी आते ही केवटी एवं सिंहवाड़ा के लगभग 20 पंचायतों  में प्रतिवर्ष अकारण बाढ़ आने व सड़क क्षतिग्रस्त होने की बात कहीं। 

मंत्री द्वारा दी गई जानकारी पर जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस ने कहा कि उन स्थलों पर भू-अर्जन की समस्या है। जिस पर काम चल रहा है। बैठक में प्रमंडलीय  आयुक्त मनीष कुमार, आईजी अजिताभ कुमार, एसएसपी बाबूराम, सहायक समाहर्ता अभिषेक पलासिया, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला आपदा प्रभारी पदाधिकारी सत्यम सहाय आदि मौजूद थे।

Share this story