Main

Today's Paper

Today's Paper

Tarunmitra Banner

कोरोना की दूसरी लहर के खौफ ने लोगाें के पांव टीकाकरण केंद्र की ओर मोड़ दिए, लग रही लंबी-लंबी कतारें

कोरोना की दूसरी लहर के खौफ ने लोगाें के पांव टीकाकरण केंद्र की ओर मोड़ दिए, लग रही लंबी-लंबी कतारें

गया। कल तक जिन केंद्रों पर बमुश्किल से 60 से 70 लोग टीका लगवाने पहुंचते थे। वहां अब तीन से चार सौ तक आंकड़ा पहुंच रहा है। कोरोना की दूसरी लहर के खौफ ने लोगाें के पांव टीकाकरण केंद्र की ओर मोड़ दिए।

दो दिनों से ऐसी जागरूकता आई है कि सुबह 8 बजे से ही लंबी-लंबी कतारें दिख रही हैं। जयप्रकाश नारायण अस्पताल में मंगलवार की सुबह 8 बजे से ही कतार बनी थी। जबकि काउंटर खुलने का समय नौ बजे तय है। लेकिन 45 साल से लेकर 70 व 80 साल तक की उम्र वाले लोग अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। यहां सुबह के 11 बजे तक करीब 60 लोगों को टीका लग चुका था। कतार की स्थिति ऐसी दिखी कि लाइन लंबी होकर टीकाकरण केंद्र परिसर से बाहर होते हुए सड़क तक आ पहुंची। सोमवार को यहां 463 लोगों ने टीके लगवाए थे। आज मंगलवार को आंकड़ा 500 तक पहुंचने की उम्मीद है।


गया जिले में सोमवार को अब तक का सर्वाधिक 16 हजार टीकाकरण हुआ। यह आंकड़ा पहले छह से आठ हजार तक रह रहा था। टीकाकरण के आंकड़ों पर गौर करें तो गया जिले में अब तक 1.46 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है। इनमें फ्रंटलाइन वर्कर, हेल्थ वर्कर, सामान्य जन शामिल हैं। सामान्य जनों की बात करें तो करीब 84 हजार लोगों ने पहली डोज का टीका ले लिया है।


जयप्रकाश नारायण अस्पताल, रेडक्रॉस, भुसूंडा व दूसरे तमाम केंद्रों पर महिलाओं की तादाद भी पुरुषों की तुलना में बराबर की दिख रही है। जेपीएन में सुबह के 9 बजे तक करीब 30 महिलाएं भी कतार में लग चुकी थीं। कई महिलाएं परिवार के साथ टीका लेने पहुंची थी। गृहिणी संजू कुमारी, ममता देवी व दूसरी महिलाओं ने कहा कि घर में काम तो रोज रहता है। कोरोना तेजी से फैल रहा है। बुद्धिमानी इसी में है कि पहले टीका लगवा लूं। लिहाजा, घर का कामकाज छोड़ सुबह ही अस्पताल आ गई।

गया में गर्मी शुरू हो गई है। सुबह के 9 बजे से ही चटख धूप अपना प्रभाव दिखाने लगती है। यही कारण है कि 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले पहले टीका लगवाने के लिए केंद्रों पर पहुंच जा रहे हैं। बुजुर्गों को टीका लगवाने में उनके घर के युवा सहयोग कर रहे हैं। जरूरत इस बात की है कि टीका लगवाने आए लोगों को अधिक सुविधाएं मिले। समय पर टीका लगे इसके लिए टीका लगाने व रजिस्ट्रेशन करने वाले कर्मियों की संख्या बढ़ाए जाने की जरूरत है।

Share this story