Main

Today's Paper

Today's Paper

कोरोना नें डाली बराबर रोपवे निर्माण कार्य में बाधा

मखदुमपुर, जहानाबाद। प्रखंड के अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक स्थल बराबर में रोपवे निर्माण कार्य में कोरोना के कारण विलंब हो रहा है। बराबर क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चार साल पूर्व रोपवे निर्माण की घोषणा की गई थी। घोषणा के बाद निर्माण कार्य में बार-बार कोई न कोई अवरोध उत्पन्न हो जा रहा है। पहले राशि कम होने के कारण टेंडर दुबारा कराना पड़ा। टेंडर की समस्या दूर होने पर वन विभाग से एनओसी की समस्या उत्पन्न हुई।

वन विभाग से एनओसी मिलने के बाद पुरातत्व विभाग से अनुमति मिलने के बाद कार्य आरंभ होने की संभावना बढ़ी थी। पिछले दिसंबर महीने में सर्वे कार्य पूर्ण हो चुका था। मार्च में मिट्टी जांच के लिए सैंपल कोलकाता की प्रयोगशाला में भेजी गई थी। मिट्टी जांच रिपोर्ट के बाद अप्रैल माह में काम की शुरुआत होनी थी। तभी कोरोना महामारी रुपी बाधा उत्पन्न हो गया।


निर्माण कार्य की जिम्मेवारी कोलकाता की कंपनी दामोदर वैली रोपवे इंफ्रास्ट्रक्चर को मिली है। इसके लिए 24 करोड़ से अधिक का टेंडर हो चुका है। करीब साढ़े चार किलोमीटर लंबे रोपवे का निर्माण किया जाना है। इसे दो भागों में बांट कर निर्माण किया जाएगा। एक भाग पताल गंगा से शुरू होकर पहाड़ी की चोटी तक जाएगा। वहीं दूसरा गायघाट से शुरू होकर पहाड़ी की चोटी तक जाएगा। दोनों रास्ते के मिलने वाली जगह पर प्लेटफार्म का निर्माण किया जाएगा। प्लेटफार्म से उतर कर सैलानी सिद्धेश्वर महादेव मंदिर या पहाड़ी क्षेत्र का भ्रमण कर सकेंगे।

Share this story