Main

Today's Paper

Today's Paper

स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता का ध्यान रखना जरूरी- बेबी रानी

कटिहार। वायरस के संक्रमण से बचाव कर अपने तो सुरक्षित रहेंगे ही लेकिन इसके साथ हम अपने परिवार के अन्य सदस्यों को भी सुरक्षित रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। इस महामारी से निपटने के लिए अपने चेहरे को पूरी तरह से मास्क से ढंकने, हाथों को बार-बार अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर या साबुन से साफ करना चाहिए। इसके साथ ही सामाजिक दूरी का भी ख्याल रखना जरूरी हो गया है। खाना बनाते समय अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने मात्र से ही संक्रमण का खतरा समाप्त हो जाता है।


आइसीडीएस डीपीओ बेबी रानी ने कहा घरेलू महिलाओं की स्वच्छता के प्रति महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उनके द्वारा घर में खाना बनाने से पहले साबुन से अपनी हाथों को अच्छी तरह से धो लेना चाहिए। फिर सूखे कपड़े से उसे पोंछने के बाद ही खाद्यान्न सामग्रियों को उपयोग में लाना चाहिए। 

परिवार के अन्य सदस्यों को भी स्वास्थ्य और सुरक्षा कवच के रूप में नियमित रूप से हाथ-धोना चाहिए। किसी भी तरह के कीटाणु या बैक्टीरिया से बचने के लिए हैंडवॉश की भूमिका महत्वपूर्ण मानी गई है। हमेशा ताजा व पौष्टिक खाद्य पदार्थो का उपयोग करना स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता हैं। बाजार से खरीदारी कर लाए गए वस्तुओं को इस्तेमाल से पहले फल व सब्जियों को अच्छी तरह धोने के बाद ही उसका उपयोग किया जाए तो बेहतर होता है। डिब्बा बंद सामानों की खरीददारी करते समय उसकी एक्सपायरी देखना कभी भी नही भूलना चाहिए।


पोषण अभियान के जिला समन्यवक अनमोल गुप्ता ने बताया जिले में आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा नियमित रूप से अपने पोषक क्षेत्रों में घर-घर जाकर कोरोना संक्रमण काल के दौरान होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए मास्क पहनना, सामाजिक दूरी अपनाना एवं अपने हाथों की साफ-सफाई की सलाह दी जाती है। सेविकाओं द्वारा लोगों को खाने पीने या अन्य कोई भी कार्य करते समय सफाई पर ज्यादा ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

Share this story