Main

Today's Paper

Today's Paper

स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित

DM

खगडिया। जिलाधिकारी डॉ आलोक रंजन घोष की अध्यक्षता में स्वतंत्रता दिवस, 2021 के आयोजन की तैयारी हेतु बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित किया गया, जिसमें सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी एवं प्रखंडस्तरीय पदाधिकारी शामिल हुए।कोविड संक्रमण के मद्देनजर सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश का अनुपालन कर सामाजिक दूरी बरकरार रखते हुए स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। मुख्य समारोह जेएनकेटी इंटर कॉलेज, खगड़िया में आयोजित किया जाएगा, जहां पूर्वाह्न 9रू00 बजे झंडोत्तोलन किया जाएगा। 

समाहरणालय में पूर्वाह्न 10.10 बजे, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण में पूर्वाह्न 10.25 बजे, अनुमंडल कार्यालय में पूर्वाह्न 10.35 बजे, पुलिस केंद्र में पूर्वाह्न 10.55 बजे, जिला परिषद में पूर्वाह्न 11.15 बजे और नगर थाना में पूर्वाह्न 10रू35 बजे झंडोत्तोलन किया जाएगा। पूर्व वर्षों की भांति महादलित टोलों में भी झंडोत्तोलन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। झंडोत्तोलन के पश्चात जिलाधिकारी द्वारा एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियोंध्अंचल अधिकारियों द्वारा वृक्षारोपण किया जाएगा। कोविड संक्रमण को देखते हुए प्रभात फेरी कार्यक्रम स्थगित रहेगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित नहीं किया जाएगा। राष्ट्रीय ध्वज की सलामी के लिए डीएपी के दो प्लाटून और गृह रक्षा वाहिनी की एक प्लाटून पूर्वाभ्यास करेंगे। विभिन्न समारोह स्थलों पर झंडोत्तोलन के अवसर पर राष्ट्रीय गान की व्यवस्था हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी को तीन सर्वोत्तम टीम चयन करने का निर्देश दिया गया। 


मुख्य समारोह स्थल पर बैरीकेटिंग की व्यवस्था का निदेश भवन प्रमंडल, खगड़िया को दिया गया। झंडोत्तोलन के कार्यक्रम को फेसबुक पर आम जनता के लिए लाइव प्रदर्शन किया जाएगा। कोविड संक्रमण को देखते हुए स्वतंत्रता सेनानियों एवं वरिष्ठ नागरिकों को आमंत्रित नहीं किया जा रहा है। स्वतंत्रता सेनानियों को उनके घर पर ही सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर आगंतुक जनप्रतिनिधियोंध्विशिष्ट अतिथियोंध्महिलाओं  पत्रकारों आदि को अलग-अलग दीर्घाओं में बिठाया जाएगा। समारोह स्थल सहित संपूर्ण शहर के सभी मुख्य सड़कों एवं गलियों की सफाई सुनिश्चित कराने का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद खगड़िया को दिया गया। 


उन्हें सभी महापुरुषों की प्रतिमाओं की सफाई कराने एवं उन पर माल्यार्पण करने का भी निर्देश दिया गया।सभी झंडोत्तोलन स्थलों पर राष्ट्रीय ध्वज को त्रुटिरहित बांधने का कार्य परिचारी प्रवर, खगड़िया अपनी देखरेख में संपन्न कराएंगे। विधि व्यवस्था संधारण हेतु संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी अपने स्तर से आदेश निर्गत करेंगे। 15 अगस्त को सभी कसाईखाना बंद रहेगा और इसका अनुपालन संबंधित थानाध्यक्ष कराएंगे। बैठक में निर्णय लिया गया कि जिले में कोविड संक्रमण की रोकथाम हेतु उत्कृष्ट कार्य करने वाले डॉक्टर, आशा- एएनएम कार्यकर्ता, जीविका दीदीध्उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मी, पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारीध्उत्कृष्ट कार्य करने वाले नागरिकोंध्लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में चयनित अभ्यर्थी को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा। 

जिलाधिकारी ने ऐसे लोगों को पुरस्कृत करने हेतु नॉमिनेशन करने का निर्देश दिया।जिलाधिकारी ने जिला कल्याण पदाधिकारी को सभी माननीय जनप्रतिनिधियों से बातकर उनके लिए झंडोत्तोलन स्थल निर्धारित करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने सभी महादलित टोला में झंडोत्तोलन के अवसर पर मदद के लिए प्रतिनियुक्त शिक्षकों के साथ राष्ट्रगान गाने वाले छात्रों को पूर्वाभ्यास करते हुए उपस्थिति सुनिश्चित कराने का आदेश भी दिया। महादलित टोला में झंडोत्तोलन के वक्त सारी व्यवस्था दुरुस्त रहें, इसके संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया। मुख्य समारोह स्थल पर झंडोत्तोलन के समय मंच के सामने अव्यवस्था ना फैले और लोगों की भीड़ ना इकट्ठा हो, इसका ध्यान रखने का निर्देश थानाध्यक्ष नगर थाना को दिया गया। 

अंत में जिलाधिकारी द्वारा बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों को धन्यवाद देते हुए कोविड दिशा-निर्देशों एवं सामाजिक दूरी का पालन करते हुए पूरे जोश और उमंग के साथ स्वतंत्रता समारोह के आयोजन का निर्देश दिया गया। इस बैठक में अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी भूपेंद्र प्रसाद सिंह, सिविल सर्जन अजय कुमार सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी संजय कुमार वर्मा, दोनों अनुमंडल पदाधिकारी एवं भूमि सुधार उप समाहर्ता सहित सभी जिलास्तरीय पदाधिकारियों, प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं अंचल अधिकारियों ने भाग लिया।

Share this story