Main

Today's Paper

Today's Paper

शहीद मंगल पांडे व कवि गोपाल दास नीरज को दी श्रद्धांजलि 

श्रद्धांजलि 

खगडिया। देश बचाओ अभियान एवं शहीदे आजम भगत सिंह छात्र नौजवान सभा के तत्वाधान में 1857 स्वतंत्रता आंदोलन में शहीद मंगल पांडे के 194 जयंती एवं लेखक कवि साहित्यकार गोपालदास नीरज के तीसरी पुण्यतिथि  पर इनके प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि समर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई।

कुतुबपुर बाला जी हॉल में कार्यक्रम की अध्यक्षता फरकिया मिशन देश बचाओ अभियान के संस्थापक अध्यक्ष सह भाकपा माले के जिला संयोजक किरण देव यादव ने किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री यादव ने कहा कि जहां एक तरफ शहीद मंगल पांडे ने कारतूस में विवादित जानवर के खून शामिल होने पर अंग्रेज के खिलाफ बगावत शुरू किए, वहीं दूसरी ओर आज टीका में विवादित पशु का खून चर्बी के उपयोग पर आम जनता खामोश हैं। कहा कि मंगल पांडे ने हथियार के बल पर तथा कवि गोपाल दास नीरज ने कलम के बल पर आजादी की लड़ाई के तेज किये, और अंततः आजादी हासिल हुई।

छात्र नौजवान सभा के जिला संयोजक आनंद राज ने कहा कि देश को परतंत्रता से मुक्त कराने हेतु महान क्रांतिकारी मंगल पांडे ने फांसी को चूमने का काम किया। अभियान के उमेश ठाकुर ने कवि नीरज के पंक्तियों को गुनगुनाते हुए, लुटेरे डाकू भी अपने पे नाज करने लगे, जो सत्ता में संत आज आने लगे, गाकर कोटि-कोटि नमन किया। प्रगतिशील लेखक संघ के उपेंद्र उन्मुक्त, अभियान से जुड़े धर्मेंद्र कुमार, सुनील कुमार, मनोज कुमार, पांडव ठाकुर, वेदानंद, डॉ कमल किशोर यादव, मधुबाला, पूजा साहू आदि ने सहृदय श्रद्धांजलि महान क्रांतिकारी  को दिए।

Share this story