Main

Today's Paper

Today's Paper

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का ड्रग्स इंस्पेक्टर ने किया निरीक्षण

ड्रग्स इंस्पेक्टर

नवादा। ड्रग्स इंस्पेक्टर संजीव कुमार ने शल्य चिकित्सा पदाधिकारी नवादा के निर्देश पर रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पकरीबरावां का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र में रखे कुल 120 दवाओं का सत्यापन किया। इसके साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र के स्टॉक पंजी की जांच की जांच तथा स्टॉक पंजी से दवा का मिलान किया। 


स्वास्थ्य केंद्र की जांच के बाद उन्होंने मीडियाकर्मी को बताया कि शल्य चिकित्सा पदाधिकारी के निर्देश पर स्वास्थ्य केंद्र की जांच की गई है। जिसमें स्वास्थ्य केंद्र की कोई भी दवा एक्सपायरी नहीं पाई गई है। स्वास्थ्य केन्द्र में रख-रखाव भी संतोषजनक पाया गया। स्वास्थ्य केंद्र का फ्रीज चालू पाया गया तथा फ्रीज की रखी दवा भी बिल्कूल सही पाया गया है। सभी दवा को आलमीरे पर रखे पाये गये तथा स्टोर के भीतर रख रखाव से संबंधित एसओपी प्रदर्शित पाया गया है। 


औषधी निरीक्षक ने यह भी बताया कि प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी तथा स्टोर कीपर को निर्देश दिया गया है कि कोरोना महामारी के अंतर्गत कोरोना रोगियों को सभी प्रकार की दवा को हर-हाल में उपलब्ध कराएं ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े। इस मौके पर कंप्यूटर ऑपरेटर रवि रंजन कुमार,स्टोर कीपर,स्वास्थ्य प्रबन्धक सहित कई अन्य मौजूद थे।


इनसेट दवा दुकानों का किया औचक निरीक्षण पकरीबरावां पहुंचे औषधी निरीक्षक संजीव कुमार ने प्रखंड मुख्यायलय के दवा दुकानों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सावित्री मेडिकल,साईं मेडिकल एजेंसी,खुशबू मेडिकल,न्यू प्रसाद मेडिकल हॉल,न्यू श्री मेडिकल सहित कई अन्य दुकानों की औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के उपरांत उन्होंने सभी दुकानदारों को निर्देश देते हुए कहा कि कोवीड के मद्देनजर अपनी अपनी दुकानों पर कोरोना की दवा व फ्रीज जरूर रखें। 

उन्होंने दुकानदारों को हिदायत देते हुए कहा कि सभी लोग अपनी दुकानों में मास्क का जरूर प्रयोग करें, बिना चिकित्सक के पूर्जे की दवा नहीं देने, क्रय बिक्री पंजी संधारित करने सहित कई अन्य प्रकार के दिशा-निर्देश दिया इसके साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश देते हुए कहा कि दुकानों की साफ-सफाई भी रखने की बात कही।

Share this story