Main

Today's Paper

Today's Paper

अंचलाधिकारी ने टीकाकरण केंद्र का किया निरीक्षण

 निरीक्षण

मोतिहारी, पू.च.। जिले के आदापुर प्रखण्ड के अंचलाधिकारी संजय झा के द्वारा कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर श्यामपुर मध्य विद्यालय का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान अंचलाधिकारी के साथ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार सहनी ने टीकाकरण केंद्र पर उपस्थित लोगों से अधिकाधिक संख्या में कोविड 19 टीकाकरण कराने का अनुरोध किया। अंचलाधिकारी ने कहा कि कोविड से बचने के लिए टीकाकरण कराया जाना बहुत जरूरी है। कोविड टीकाकरण से कोई क्षति नहीं होती है। कोविड का जो टीकाकरण कराया जा रहा है उससे महामारी में कमी देखी जा रही है।

इसलिए आपसभी लोग खुद के साथ अपने परिवार के सभी लोगों का भी टीकाकरण कराए जो सरकार द्वारा निर्धारित उम्र सीमा में आते हैं। सरकार के निर्देशानुसार कोविड 19 से ठीक हुए लोगों की भी देखभाल एवं पुनः निरीक्षण किया जा रहा है। वही होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजो का टेम्परेचर, ऑक्सीजन लेवल, बीपी आदि की जांच की जा रही है।

शहर के साथ-साथ जिले के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड19 की जाँच एवं टीकाकरण के बढ़ावे के लिए मोबाइल वैन चलायी जा रही है। इससे जाँच व टीकाकरण में भी काफी सहूलियत हो रहीं है। वही प्रखण्ड क्षेत्र में कोविड की जानकारी आम लोगों तक पहुँचे इसके लिए गली, मुहल्लों, बाजारों में जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। ध्यान रखें  कोविड19 का दोनों डोज़ अवश्य लें तभी आपके शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण होगा। टीकाकरण के बाद भी भीड़भाड़ से बचें, मास्क लगाना बेहद जरूरी है अच्छे ढंग से साफ सुथरे मास्क लगाएं।

प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार सहनी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कोविड से लड़ने के प्रभावी तरीके के विषय में ग्रामीणों को जानकारी दी गई एवं टीकाकरण कराया गया। कोविड- 19 टीकाकरण कार्य में तेजी लाने के लिए ग्रामीण चिकित्सकों से मिल कर कोविड की जाँच एवम टीकाकरण के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया गया है। 45 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों जिनको कोविड19 का टीका नहीं पड़ा है  वैसे लोगों से सम्पर्क कर उनको समझा कर टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने ने कहा कि महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण बहुत ही आवश्यक है। टीका लेकर एवं कोरोना प्रोटोकॉल के पालन करके ही इस कोरोना महामारी से बचा जा सकता है। मौके पर प्रखंड प्रबंधक केयर इंडिया श्रीनारायण सिंह के द्वारा बताया गया कि पूरे प्रखंड में टीकाकरण के लिए ग्रामीणों को उत्साहित करने में जनप्रतिनिधियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, जीविका दीदियों का सहयोग लिया जा रहा है।
मौके पर अंचलाधिकारी संजय झा, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राकेश कुमार सहनी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक केयर इंडिया के श्रीनारायण सिंह, एवं सेविका सुधा कुमारी, सिमा कुमारी, पुष्पम प्रिया, आशा फैसिलिटेटर सोनी देवी, आशा लालमती एएनएम जूही कुमारी व अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

Share this story