Main

Today's Paper

Today's Paper

जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वच्छता परिसर की जांच

रोहतास। जिला पदाधिकारी रोहतास के द्वारा आज प्रखंड कोचस में सभी विभागों का समीक्षा किया गया। समीक्षा के उपरांत विभिन्न विभागों को विहंगा अवलोकन करते हुए बारीकी से जांच किए। जांच के क्रम में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के द्वारा प्रखंड कोचस में किए गए कार्य की समीक्षा बेहतरीन ढंग से हुई। समीक्षा के उपरांत प्रखंड कोचस द्वारा लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रमोद कुमार तथा प्रखंड समन्वयक श्रीकृष्ण सिंह के द्वारा यहां अभी तक कुल लाभार्थी 11252 को शौचालय राशि का लाभ दिया गया है।

इस उपलब्धि को देखकर प्रखंड विकास पदाधिकारी से पूछे की यहां का प्रखंड समन्वयक कौन है। प्रखंड समन्वयक श्रीकृष्ण सिंह सभागार में अपनी उपस्थिति जिला पदाधिकारी  के समक्ष  दर्ज किए। सभागार में उपस्थित लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के जिला समन्वयक अखिलेश्वर पांडेय से भी कार्य प्रगति के बारे में समीक्षा किए, समीक्षोपरांत जिला समन्वयक अखिलेश्वर पांडेय ने संतोषजनक जवाब देते हुए पाए गए। प्रखंड समन्वयक श्रीकृष्ण सिंह से सामुदायिक स्वच्छता परिषर के निर्माण के बारे जिला पदाधिकारी ने पूछताछ किये।

जिला पदाधिकारी को जवाब देने के क्रम में प्रखंड समन्वयक श्री कृष्ण सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत कपासिया मुसहर बस्ती, ग्राम पंचायत चितांव मुसहर बस्ती, ग्राम पंचायत चितांव दिलहुआ मुसहर बस्ती, ग्राम पंचायत नरवर खुदुरो दलित बस्ती, ग्राम पंचायत सरैया में ग्राम सरैया तथा ग्राम पंचायत बलथरी के ग्राम बलथरी मुसहर बस्ती में बने हुए सामुदायिक स्वच्छता परिसर को संबंधित ग्राम पंचायत एवं उस समुदाय को हस्तांतरित कर दिया गया है। शेष सामुदायिक स्वच्छता परिसर के बारे में कार्य प्रगति के बारे में बारी बारी से प्रत्येक सामुदायिक स्वच्छता परिसर के भौतिक स्थिति के बारे  में जिला पदाधिकारी ने पूछताछ किए। जिला पदाधिकारी शेष 13 सभी निर्माणाधीन सामुदायिक स्वच्छता परिसर को दिनांक 16/4/2021 तक किसी भी स्थिति में समुदाय को तथा पंचायत को हस्तांतरण करने का निर्देश दिया। पुनः दिनांक 17/4/2021 को इससे संबंधित प्रगति रिपोर्ट लेकर जिला पदाधिकारी के समक्ष उपस्थित होने का निर्देश प्राप्त हुआ है।

प्रखंड समन्वयक श्रीकृष्ण सिंह से पूछताछ किए जाने पर उनके द्वारा बताया गया कि इस योजना का अभिकर्ता संबंधित ग्राम पंचायत के पंचायत सचिव है, सभी अभिकर्ता को निर्देशित कर दिया गया कि जो जो लोग सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निर्माण कर रहे हैं। किसी भी स्थिति में निर्धारित समय पर हस्तांतरित कराना सुनिश्चित करें। वही प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रमोद कुमार ने  प्रखंड समन्वयक श्रीकृष्ण सिंह को कड़ी निगरानी करने के लिए निर्देश दिए और सभी अभिकर्ता तथा जो जो भी निर्माण करने वाले हैं उन पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिए। साथी ही साथ सभी ग्राम पंचायत सचिव को प्रखंड विकास पदाधिकारी ने निर्देशित किया कि आप अपनी योजना को दिनांक 16 तारीख तक किसी भी स्थिति में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें क्योंकि 17 तारीख को पुन: जिला पदाधिकारी के समक्ष प्रगति रिपोर्ट सभी सामुदायिक स्वच्छता परिसर का देना सुनिश्चित करना है।

Share this story