UKADD
Saturday, October 16, 2021 at 11:54 AM

15 अक्टूबर से भाजपा करेगी झुग्गी सम्मान यात्रा की शुरुआत

झुग्गी वासियों को उनकी पहचान और सम्मान देना यात्रा का एकमात्र उद्देश्य-आदेश गुप्ता
पिछले 7 सालों में झुग्गी वासियों से किए एक भी वादे को पूरा करने में केजरीवाल सरकार नाकाम रही है-रामवीर सिंह बिधूड़ी
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष  आदेश गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी देश के हर वर्ग चाहे वह झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाला हो या फिर रेहड़ी-पटरी पर काम करने वाला हो, सबकी चिंता करते हैं। इन्हीं को देखते हुए अनेक योजनाएं चाहे वह गरीब कल्याण अन्न योजनाएं हो, उज्ज्वला योजना हो या फिर स्वनिधि योजना हो, जिसके तहत रेहड़ी-पटरी पर रहने वाले लोगों को 10 हज़ार रुपये तक का लोन दिया जाता है ताकि वह स्वालंबी बन सके। श्री गुप्ता ने आज नेता प्रतिपक्ष  रामवीर सिंह बिधूड़ी के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा दिल्ली द्वारा झुग्गियों में पानी की समस्या, बिजली की समस्या, सीवर की समस्या, झुग्गीवासियों की मूलभूत आवश्यकता न पूरी हो पाने की समस्याओं को देखते हुए 15 अक्टूबर से झुग्गी सम्मान यात्रा प्रारंभ की जायेगी जिसका उद्देश्य झुग्गी में रहने वालों का दिल्ली के विकास में जो योगदान है उसको  पहचान देना और उनका सम्मान करना है।
प्रेसवार्ता में प्रदेश महामंत्री  दिनेश प्रताप सिंह, प्रदेश कोषाध्यक्ष  विष्णु मित्तल, प्रदेश उपाध्यक्ष  अशोक गोयल देवराहा,  राजन तिवारी एवं  वीरेन्द्र सचदेवा, प्रदेश भाजपा मीडिया प्रमुख  नवीन कुमार जिंदल एवं प्रदेश प्रवक्ता  आदित्य झा उपस्थित थे।
श्री गुप्ता ने कहा कि मोतीनगर से शुरू होने वाले झुग्गी सम्मान यात्रा में हम पदयात्रा करते हुए लोगों से संवाद करेंगे। झुग्गी के प्रधान, झुग्गी में होनहार साथी, महिला शक्ति ऐसे सभी स्वभिमानी, मेहनती और ईमानदार लोगों से बातचीत करेंगे, उनकी समस्याओं को सुनेंगे और उन्हें हर सम्भव हल करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के पहले चरण में हम 33 विधानसभा को कवर करेंगे जो 15 अक्टूबर से शुरू होकर 29 नवंबर तक यह यात्रा रहेगी।
उन्होंने केजरीवाल सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पिछले सात सालों में गरीब और झुग्गीवासियों से वादे तो बहुत सारे किये लेकिन अफसोस कि उन वादों को पूरा करने के लिए कोई उचित कदम नहीं उठाया गया। लेकिन अब इस सम्मान यात्रा में हम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संदेश को जन-जन तक पहुँचाने का काम करेंगे और झुग्गी में रहने वाले जिस सम्मान और पहचान के हकदार हैं, वह सम्मान हम उन्हें दिलाएंगे।
नेता प्रतिपक्ष  रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि सात साल पहले अरविंद केजरीवाल ने झुग्गीवासियों से वादा किया था कि यदि उनकी सरकार सत्ता में आती है तो वह झुग्गी वासियों को पुनर्वास कॉलोनियों में जमीन या फ्लैट देकर बसाएंगे। लेकिन ठीक इसके उल्टा अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा पिछले 7 सालों में हजारों झुग्गीवासियों को उजाड़ा गया है। केजरीवाल एक भी झुग्गीवासियों को प्लॉट या फ्लैट उपलब्ध कराने में नाकामयाब रहे हैं। 50,000 फ्लैट्स जो केंद्र सरकार की मदद से झुग्गीवासियों के नाम पर बनाए गए लेकिन एक भी उन्हें नहीं दिया गया।
श्री बिधूड़ी ने कहा कि झुग्गीवासियों से अरविंद केजरीवाल ने वादा किया था कि जब उनकी सरकार आएगी तो जिन लोगों के राशनकार्ड नहीं बने हैं, उनको राशनकार्ड बनवाएंगे लेकिन आज 7 साल बीतने के बाद भी झुग्गीवासी अपने राशनकार्ड का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 6 महीना पहले केजरीवाल ने घोषणा की थी कि रेहड़ी-पटरी वालों को 20 हज़ार रुपये की सहायता राशि आम आदमी पार्टी की सरकार देगी, लेकिन उनके बाकी वादों की तरह यह भी वादा जुमला साबित हुआ। पिछले दो सालों से झुग्गी में विकास कार्य बंद है। वहीं दूसरी तरफ देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कोरोना काल से ही हर एक झुग्गीवासियों को 8 किलो गेहूं और 2 किलो चावल मुफ्त एवं उसके साथ ही 13 रुपये के रेट से एक किलो चीनी भी उपलब्ध करवाई जा रहा है। लेकिन राशन देने का भी वायदा केजरीवाल ने पूरा नहीं किया।