Main

Today's Paper

Today's Paper

Tarunmitra Banner

हुंडई ने बनायीं एक ऐसी एल्क्ट्रॉनिक कार जिससे फ्रिज चलाने के साथ खाना भी बनाया जायेगा 

नई दिल्ली :दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने हाल ही में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 से पर्दा उठाया था। इस प्रीमियम सेडान कार का ग्लेाबल डेब्यू हाल के दिनों में किया गया। कंपनी के एक प्रमोशनल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि ये कार में दी गई बैटरी इतना पावर जेनरेट करती है कि इससे माइक्रोवेव ओवन से लेकर ट्रेड मील और फ्रिज जैसे अप्लाइंसेस को चला सकता है। 


इस वीडियो में दिखा गया है कि कार के सेकेंड रो  में दिए गए पावर सॉकेट से आप अपने लैपटाप इत्यादि जैसे डिवाइसेस को कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा बड़े स्पीकर्स के साथ पोर्टेबल ओवन और रेफ्रिजरेटर को भी चलाया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि ये कार 3.6 किलोवाट तक की क्षमता का इलेक्ट्रिसिटी पावर जेनरेट करता है। 
दरअसल, कंपनी के इस प्रमोशन के माध्यम से यंग वायर्स को साधने की कोशिश कर रही है। ऐसे युवा जो आउटिंग और कैम्पिंग इत्यादि में दिलचस्पी रखते हैं उनके लिए ये कार बेहद उपयुक्त साबित होगी। ये कार न केवल ड्राइव के लिए बेहतर है बल्कि इस तरह के उपयोगी अप्लाइंसेस को भी ऑपरेट करने में मददगार होगी। 


इस मामले में इलेक्ट्रिक व्हीकल बिजनेस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और प्रोडक्ट हेड ह्युंग सू किम ने मीडिया को दिए अपने एक बयान में कहा कि, "हम ये मानते हैं कि रोजमर्रा में बहुत सी ऐसी आउटडोर एक्टिविटी हैं जो एक उपभोक्ता अपनी कारों के साथ कर सकता है। हम लगातार इस तरह के फीचर्स को अपने वाहनों में शामिल करने पर विचार कर रहे हैं।" 

हुंडई का दावा है कि ये पहली ऐसी कार है जो बाई-डायरेक्शनल चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध कराती है। इससे उपभोक्ता अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस को कार की बैटरी से पावर दे सकता है। हालांकि सामान्य इलेक्ट्रिक कारों की बैटरी केवल लैपटॉप और मोबाइल जैसे डिवाइसेस को ही चार्ज करने की सुविधा देती हैं, लेकिन ये उससे भी कहीं बढ़कर है। 

बता दें कि,हुंडई Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार में डुअल बैटरी के साथ-साथ इसके रूफ पर सोलर पैनल इंस्टॉल करने का भी विकल्प देता है। ये सोलर पैनल कार को एक्स्ट्रा ड्राइविंग रेंज भी देती है, जिससे कार हर साल तकरीबन 1,300 किलोमीटर तक का रेंज कवर कर सकती है। कंपनी अगले कुछ महीनों में इस कार को बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च करेगी, हाल ही में इसका ग्लोबल प्रीमियर किया गया था। 
दरअसल, Ioniq 5 का ये नया मॉडल फ्रैंकफर्ट मोटर शो में पेश किए गए 45 कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन है। इस क्रॉसओवर मॉडल में कंपनी ने पॉप अप डोर हैंडल्स, रेक्ड फ्रंट विंडशिल्ड, ब्लैक रूफ, स्लिक हेडलैंप के साथ 20 इंच का एलॉय व्हील दिया गया है। एक इलेक्ट्रिक वाहन के तौर पर इसमें सबसे बड़े साइज का व्हील दिया जा रहा है। 
 

 कंपनी का दावा है कि इसमें दिया गया फास्ट चार्जिंग सिस्टम महज 5 मिनट में ही कार की बैटरी को इतना चार्ज कर देगा कि ये 100 किलोमीटर का का ड्राइविंग रेंज देगी। इसके अलावा महज 18 मिनट में ही ये बैटरी 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। ये कार सिंगल चार्ज में 480 किलोमीटर तक का रेंज देती है। इस इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को साल के अंत तक बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा। 
 

Share this story