Saturday, January 22, 2022 at 2:54 AM

30 नवंबर तक हर हाल में निपटा लें ये तीन जरूरी काम

नवंबर का महीना खत्म होने वाला है और इस कुछ जरूरी काम ऐसे हैं जिन्हें इस महीने के अंत तक निपटाना आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, इन कामों के लिए अंतिम तिथि 30 नवंबर तक ही है। इनमें पेंशन जारी रखने के लिए जीवन प्रमाणपत्र जमा करना और यूएएन को आधार कार्ड से लिंक कराने जैसे काम शामिल है। आइए जानते हैं इन जरूरी कामों के बारे में और समझते हैं कि क्यों जल्द से जल्द ये काम निपटाने आपके लिए हैं बेहद जरूरी।

पेंशनर्स जमा कराएं जीवन प्रमाण पत्र:पेंशनर्स के लिए 30 नवंबर की तारीख काफी अहम है, क्योंकि आपको इस तारीख तक हर हाल में अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना होगा। ऐसा न करने पर आपकी पेंशन रोकी जा सकती है। गौरतलब है कि हर साल पेंशनर्स को अपनी पेंशन को पाते रहने के लिए हर साल 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करना होता है। यह इसलिए क्योंकि इससे पता चलता है कि पेंशनभोगी अभी जीवित है।

पीएफ न रुके तो यूएएन को करें आधार से लिंक:अगर आप ईपीएफओ खाताधारक है तो आपके लिए 30 नवंबर की तारीख बेहद खास है। दरअसल, यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार कार्ड से 30 नवंबर तक लिंक करा सकते हैं। ऐसा न करने पर आपको पीएफ खाते से संबंधित कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आपने अब तक अपने यूएएन नंबर को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो जल्द से जल्द कर लें।

इस तरह की आ सकती हैं परेशानी :30 नवंबर तक ईपीएफओ और आधार नंबर को लिंक नहीं करने पर आपके खाते में कंपनी की ओर से आने वाला अंशदान रोका जा सकता है। इसके अलावा इससे आपको ईपीएफ अकाउंट से पैसा निकालने में भी आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, आधार और यूएएन लिंक न करने पर आप ईपीएफओ की सेवाओं का इस्तेमाल भी नहीं कर सकेंगे।

सस्ते होम लोन के लिए कर लें आवेदन :अगर आप होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो एलआईसरी हाउसिंग फाइनेंस का खास होम लोन ऑफर इस महीने खत्म होने वाला है। एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस 30 नवंबर तक ही 6.66 फीसदी से ब्याज पर होम लोन देगा। इसलिए सस्ते होम लोन के लिए 30 तारीख से पहने ही आवेदन करने में फायदा है।