(Coconut)
(Coconut)

नारियल (Coconut) दूध में चर्बी को नष्ट करने के होते हैं गुण

नारियल दूध की चाय: आप दूध वाली चाय, नींबू वाली चाय, ग्रीन टी या फिर ब्लैक टी का सेवन तो खूब करते हैं, क्या कभी नारियल की चाय पी है. अगर नहीं पी, तो जरूर पिएं. यह दूध वाली चाय से कही ज्यादा हेल्दी होती है, क्योंकि नारियल (Coconut) का दूध काफी हेल्दी माना जाता है. यदि आप नारियल की दूध में चाय बनाकर पिएंगे, तो सेहत को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा. गर्मी के मौसम में वैसे भी नारियल पानी पीना बहुत हेल्दी होता है. यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बनाए रखता है. डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होने देता है. आइए जानते हैं सेहत के लिए नारियल के दूध की बनी चाय क्या-क्या शरीर को लाभ पहुंचाती है और इस चाय को बनाने का तरीका क्या है.

नारियल के दूध की चाय पीने के फायदे
नारियल की चाय एक कैफीनयुक्त पेय है, जो नारियल के फ्लेक्स और दूध को ग्रीन या ब्लैक टी के साथ मिलाकर बनाई जाती है. यह पेय उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों द्वारा तैयार किया जाता है, जहां आमतौर पर नारियल उगते हैं. नारियल का दूध सैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, जिसमें उच्च स्तर के लॉरिक एसिड, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर आदि होते हैं. ऐसे में इस चाय को पीने से सेहत को नकुसान नहीं होता.
जब आप नारियल के दूध की चाय में ग्रीन टी बैग्स डालते हैं, तो इसमें पॉलीफेनोलिक कम्पाउंड्स और अन्य एक्टिव तत्व भी शामिल हो जाते हैं, जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं.
आयुर्वेद में नारियल के दूध को बहुत ही पौष्टिक माना गया है. इसमें हाइपरलिपिडेमिक को बैलेंस करने वाले तत्व होते हैं. नारियल हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जिसके कारण यह त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. नारियल के सेवन से त्वचा में निखार आता है. साथ ही इसके दूध की चाय पीने से आपकी त्वचा जवां रहती है, ग्लो करती है और लंबी उम्र तक खूबसूरती बरकरार रहती है.
इसे भी पढ़ें: वजन कम करना है तो नारियल तेल का करें सेवन, ब्रेन से लेकर हार्ट फंक्‍शन को रखता है ठीक

See also  हमेशा जवान बने रहने के लिए बस करें ये उपाय

वजन कम करना चाहते हैं, तो नारियल के दूध की चाय पिएं. यह चाय नारियल पानी की तरह वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती है. नारियल में वजन बढ़ाने वाली चर्बी को नष्ट करने के गुण होते हैं. साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है. पानी की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण इसे वजन कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है.
एक शोध के अनुसार, नारियल में मौजूद एचडीएल कोलेस्ट्रॉल और लॉरिक एसिड आपको उच्च रक्तचाप और कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचाने में मदद कर सकते हैं. ऐसे में कोकोनट मिल्क टी पीने से संपूर्ण सेहत को लाभ होता है.
यह चाय रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करती है. वैसे भी कोरोना महामारी में कई एक्सपर्ट्स ने कोरोनावायरस से बचाव के लिए नारियल पानी पीने की सलाह दी है. आप नारियल के दूध से बनी चाय पीकर भी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं.
नारियल के दूध की चाय बनाने का तरीका
नारियल के दूध की चाय बनाने के लिए आपको चाहिए 3 ग्रीन टी बैग्स, 1 कप नारियल का दूध, 4 कप पानी, 2 बड़ा चम्मच क्रीम, व्हाइट या ब्राउन शुगर. चाय के बर्तन में 4 कप पानी डालकर उबालें. इसमें ग्रीन टी बैग्स डाल दें. अब एक कप नारियल का दूध और क्रीम डालकर इसे अच्छी तरह से उबालें. अब ग्रीन टी बैग्स को निकाल दें. अब चीनी स्वादानुसार मिलाएं और इस हेल्दी-टेस्टी चाय को पीने का मजा लें.