Monday, December 6, 2021 at 4:32 AM

कंप्यूटर की-बोर्ड और माउस को साफ करने का आसान तरीका

इस मॉडर्न जमाने में हर किसी के पास कंप्यूटर और लैपटॉप होना आम सी बात है। अब तो यह हमारी रोजाना की इस्तेमाल की जाने वाली चीजों में काउंट होता है लेकिन मुसीबत तो तब आती है, जब इनकी सफाई करनी पड़ती है। यूं तो हम फटाफट घर के ज्यादातर सामानों की तो डस्टिंाग कर लेते हैं लेकिन कंप्यूटर की-बोर्ड और माउस को अक्सर भूल जाते हैं। माउस और की-बोर्ड की सफाई करना थोड़ा मुश्किल काम होता है। इन्हें साफ करने के लिए थोड़ा ध्यान रखना पड़ता है। आइए, जानें किस तरह की-बोर्ड और माउस की सफाई की जा सकती है। सबसे पहले कंप्यूटर को शट-डाउन कर लीजिए और माउस व की-बोर्ड को अन प्लग कर लीजिए।

की-बोर्ड की सफाई: की बोर्ड के बटनों में अक्सर धूल मिट्टी फंसी होती है जिससे ब्रश की मदद से आप साफ कर सकती हैं। अगर इस तरीके से भी मिट्टी पूरी तरह से न निकलें तो की बोर्ड को उल्टा करके हल्का झटकें ताकि उसके कोने में फंसी धूल व कण बाहर निकल जाए। उसके बाद कुछ रूई लेकर एल्कोहल में डुबो लीजिए और इसकी मदद से की-बोर्ड के कोनों को साफ कर लीजिए। आप स्पैशल स्पंज पर एल्कोहल लगाकर भी बड़ी आसानी से बटनों को साफ कर सकती हैं।

माउस की सफाई: माउस के पिछले हिस्से में रबर की कोटी एल्कोहलिंग होती है, जिसकी वजह से इस पर धूल जम जाती है। रूई के एक फाहे को एल्कोहल में डुबोकर साफ करने से माउस के पीछे की गंदगी साफ हो जाएगी। उसके बाद एक और टुकड़ा रूई का लें। उससे माउस का ऊपरी और सामने वाला हिस्सा साफ कर लें।