106 कोयला खदानों के सातवें दौर की वाणिज्यिक नीलामी बुधवार से....

कोयला खदानों के चालू होने से एक लाख लोगों को मिलेगा रोजगार....

नई दिल्ली। केंद्र सरकार कोयला खदानों के सातवें दौर की वाणिज्यिक नीलामी बुधवार को शुरू करेगी। इस नीलामी में 106 कोयला ब्लॉक को रखा जाएगा। इन खदानों के चालू होने से एक लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। कोयला मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

कोयला मंत्रालय के मुताबिक वाणिज्यिक नीलामी पर आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह होंगे। वो नीलामी की शुरुआत करेंगे। केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। इस नीलामी में 106 कोयला ब्लॉक रखे जाएंगे।

मंत्रालय के मुताबिक अधिकतम क्षमता पर इन कोयला खदानों से सालाना 14,497 करोड़ रुपये का राजस्व अनुमानित है। सरकार को इन खदानों के चालू होने से एक लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। सातवें दौर की नीलामी में शामिल 106 कोयला खदानों में से 95 गैर-कोकिंग कोयला खदान, एक कोकिंग कोयला खदान और 10 लिग्नाइट खदान हैं। नीलामी राजस्व हिस्सेदारी के आधार पर पारदर्शी तरीके से दो चरणों में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। कोयला मंत्रालय के मुताबिक इस अवसर पर छठे दौर की नीलामी में शामिल 28 कोयला ब्लॉक के लिए समझौते पर हस्ताक्षर भी होंगे। इन 28 कोयला खदानों की अधिकतम उत्पादन क्षमता (पीआरसी) 7.4 करोड़ टन सालाना है।