UKADD
Thursday, October 21, 2021 at 8:46 PM

परिवार कल्याण मेला का किया गया आयोजन

बक्सर। जिले में परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए सदर अस्पताल में परिवार कल्याण मेला का आयोजन किया गया। मेले का उद्घाटन अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डा. अनिल भट्ट व चिकित्सा पदाधिकारी डा. अनिल कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

डा. अनिल भट्ट ने कहा कि राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर प्रत्येक माह की 21 तारीख को परिवार नियोजन दिवस का आयोजन किया जाना है। इसमें परिवार नियोजन कार्यक्रम संबंधित साधनों के प्रयोग, परामर्श एवं सुझाव के साथ गर्भवती, धात्री महिला, दंपती को परिवार नियोजन की जानकारी दी जाएगी।

मौके पर सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डा. भूपेंद्र नाथ, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक संतोष कुमार राय, जिला लेखा प्रबंधक श्याम राय, जिला योजना समन्वयक जावेद आबेदी, अस्पताल प्रबंधक दुष्यंत कुमार, आरबीएसके के चिकित्सक डा. विकास कुमार व अन्य मौजूद थे। परिवार नियोजन के लिए किया गया निबंधन

एसीएमओ ने बताया कि मेला में परिवार नियोजन के लिए इच्छुक दंपती की काउंसिलिग की गई। जो लोग परिवार नियोजन सेवा लेने के इच्छुक थे उनका निबंधन भी किया गया। यह मेला सभी पीएचसी स्तर पर आयोजित किया गया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) के दिन प्रत्येक माह की नौ तारीख को प्रसव पूर्व जांच की जाएगी। गर्भवती महिलाओं को प्रसव के उपरांत बच्चे के जन्म में अंतर रखने के बारे में बताया जाएगा। बच्चों के जन्म में अंतर रखने के लिए किया जाएगा प्रेरित

डीसीएम सन्तोष कुमार राय ने बताया कि परिवार नियोजन दिवस पर कम उम्र में शादी से उत्पन्न समस्याओं से जागरूक किया जाएगा। नवविवाहितों को शादी के कम से कम एक वर्ष के पश्चात गर्भधारण करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। मां एवं शिशु को स्वस्थ रखने के लिए बच्चों के जन्म में तीन वर्ष का अंतर रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा।