UKADD
Saturday, October 16, 2021 at 11:46 AM

भारत में चलेगी फ्लाइंग कार

नई दिल्ली. अब आप बहुत जल्द उड़ने वाली कार से सफर कर सकेंगे. जी हां…भारत में कार से आसमान में उड़ने का सपना अब साकार होने वाला है. दरअसल, अमेरिका का फेडरल एविएशन ऐडमिनिस्ट्रेशन फ्लाइंग कार को उड़ने की परमिशन दे चुका है. कई कंपनियां इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम कर रही हैं. अब भारत की विनाटा एयरोमोबिलिटी कंपनी का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हो गया है. हाइब्रिड फ्लाइंग कारको चेन्नई स्थित स्टार्टअप कंपनी बना रही है.

बता दें कि भारत की पहली फ्लाइंग कार का कॉन्सेप्ट मॉडल तैयार कर लिया गया है और सोमवार को इसकी समीक्षा की गई. चेन्नई स्थित ये कंपनी इस हाइब्रिड फ्लाइंग कार को बना रही है. कंपनी ने पहली बार कार का मॉडल सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया को दिखाया.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि उन्होंने विनता एयरोमोबिलिटी की एक युवा टीम से मुलाकात की और एक कॉन्सेप्ट फ्लाइंग कार की जांच की है. उन्होंने कहा कि एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार की अच्छी तरह से समीक्षा की. इसे एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार बताया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि जब यह असल रूप में तैयार हो जाएगी तो इससे लोगों और सामान को इधर से उधर लेकर जाया जा सकेगा. इसके अलावा मेडिकल इमरजेंसी में भी यह उड़ने वाली कार काफी मदद करेगी.

कंपनी ने अपने ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर 14 अगस्त 2021 को 36 सेकेंड का एक वीडियो अपलोड किया था. इस वीडियो के मुताबिक इस कार को 5 अक्टूबर को लंदन में लॉन्च की जा सकती है. हालांकि, अभी इसकी कीमत को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

बता दें कि हाइब्रिड कार एक सामान्य कार जैसी ही दिखती है, लेकिन इसमें दो इंजन का उपयोग किया जाता है. इसमें पेट्रोल/डीजल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर होती है. इस तकनीक को हाइब्रिड कहा जाता है. इन दिनों ज्यादातर कंपनियां इसी तरह की कारों पर काम कर रही हैं. मेड इन इंडिया फ्लाइंग कार बिजली के साथ बायो फ्यूल से भी चलेगी, ताकि इसकी फ्लाइंग कैपेसिटी को बढ़ाया जा सके. हालांकि इसकी कैपेसिटी को लेकर अभी जानकारी नहीं मिली है. हालांकि, कंपनी ने जो कॉन्सेप्ट सिंधिया के सामने पेश किया है उसके अनुसार इसमें दो पैसेंजर उड़ पाएंगे.