brake up

Brake up से डील करने में हो रही है परेशानी

खासतौर पर जब आपको ब्रेकअप brake up की सही वजह का अंदाजा ही न हो। आप सोचते रह जाते हैं कि आपसे आखिर गलती कहां हुई थी? धीरे-धीरे आप एंग्जाइटी का शिकार होते जाते हैं। आप कहीं दूर भाग जाना चाहते हैं लेकिन ऐसा शायद फिल्मों में होता है क्योंकि प्रैक्टिकल लाइफ में आप ज्यादा दिनों तक आप दुनिया से कटकर नहीं रह सकते। ऐसे में इस फीलिंग से निकलना बहुत ही जरूरी हो जाता है क्योंकि आप अंदर से खत्म होते चले जाते हैं। ऐसे में आपको खुद की मदद करने की जरूरत है।

लेटर लिखें
यह बात आपको अटपटी लग सकती है लेकिन यकीन मानें, यह कदम आपकी मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी है। आपको सबसे पहले अपने मन की सारी बातें लिखनी है। बिना खुद से झूठ बोले। यह लिखकर आखिरी बार अपने एक्स को भेज दें। आपको इसमें गुस्सा, अभद्र भाषा का इस्तेमाल नहीं करना है। बस, आपको लिखना है कि आपको इस कदम से कैसा महसूस हो रहा है और आपका एक्स कहां गलत है। मन की बातें कहने से आपका मन हल्का होगा।

कहीं घूमने निकलें
आपको किसी दोस्त या फिर अकेले ही कहीं घूमने जाना चाहिए, यह आपके लिए बहुत जरूरी है। बाहर निकलकर आपको दुनिया की कई रियलिटी देखने को मिलेगी। सफर में आपको कई तरह के अनुभव होंंगे और जगह बदलने से आपको अच्छा भी फील होगा। आपको किसी शांत जगह जाना है।

मेडिटेशन
मेडिटेशन से खुद को शांत करने में बहुत मदद मिलती है। आप कहीं भी ध्यान लगा सकते हैं। कुछ देर के लिए आंखें बंद करें और लम्बी-लम्बी सांसे लें। इससे आपका स्ट्रेस भी रिलीज होगा। आपको ध्यान के दौरान कुछ भी रोकने का प्रयास नहीं करना है। आपको अगर यादें परेशान करती हैं, तो यादों के बहाव को मत रोकें। धीरे-धीरे यह फीलिंग खुद कम होती जाएगी।

See also  गन्ना उठान नहीं होने से किसानों (farmers) का विरोध प्रदर्शन

रूटीन वर्क
आपने सुना होगा कि time heals everything यानी वक्त हर चोट को ठीक कर देता है। ब्रेकअप brake up के मामले में भी ऐसा ही है। आपको कहीं भी भागने की जरूरत नहीं है। आपको बस रूटीन वर्क को फॉलो करना है।