UKADD
Thursday, October 21, 2021 at 8:22 PM

किडनी को मजबूत कैसे करें?

शराब ही किडनी को खराब करने का एकमात्र कारण नहीं है. बल्कि वे डाइट और लाइफस्टाइल की आदतों की एक लंबी लिस्ट का हिस्सा बनते है जो मानव शरीर में अंगों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं. बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन करने से लेकर नियमित रूप से प्रोसेस्ड फूड्स खाने तक आपकी कई खराब आदतें हैं जो किडनी पर दबाव डाल सकती हैं जिससे किडनी की पुरानी बीमारी हो सकती है. यहां कुछ आदतों के बारे में बताया जा रहा है जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इन हानिकारक आदतों को सुधारने में अभी भी देर नहीं हुई है. किडनी फंक्शन को हेल्दी रखने के लिए आपको आज से ही इन बुरी आदतों को छोड़ने की जरूरत है.लेकिन आपको बता दें कि किडनी फंक्शन में सुधार करने के लिए आपको सबसे पहले यहां दी गई आदतों को बदलने की जरूरत है.
हेल्दी किडनी के लिए इन आदतों को छोड़ दें |

1. बहुत अधिक प्रोटीन खाना
पशु प्रोटीन ब्लड में उच्च मात्रा में एसिड उत्पन्न करता है जो एसिडोसिस का कारण बन सकता है. यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें किडनी पर्याप्त एसिड को समाप्त नहीं कर सकते हैं, जिससे अंगों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है.

2. बहुत अधिक नमक का सेवन
नमक से भरे आहार में बहुत अधिक सोडियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है और समय के साथ किडनी के कार्य को प्रभावित कर सकता है. बहुत अधिक नमक का किडनी पर सीधा ऊतक प्रभाव पड़ता है, जिससे हाइपरट्रॉफी और फाइब्रोसिस हो सकता है. ज्यादा नमक से भी किडनी स्टोन हो सकता है.

3. दर्द निवारक दवाओं का अति प्रयोग
दवाओं का अति प्रयोग किडनी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. हां, वे आपके दर्द को कम करते हैं, लेकिन किडनी के कैंसर का कारण भी बन सकते हैं. आर्काइव्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, दर्द निवारक दवाओं के लंबे समय तक इस्तेमाल से किडनी के कैंसर का खतरा 50% तक बढ़ सकता है.

4. बहुत अधिक प्रोसेस्ड भोजन खाना
प्रोसेस्ड भोजन आपकी किडनी के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं. प्रोसेस्ड फूड्स सोडियम और फास्फोरस का भंडार होते हैं और किडनी की बीमारी का कारण बन सकते हैं. ऐसे में सभी को बहुत अधिक प्रोसेस्ड फूड्स के सेवन से बचना चाहिए.

5. पर्याप्त नींद नहीं लेना
अगर आप थके हुए हैं तो सो जाइए. काम एक और दिन इंतजार कर सकता है. किडनी के कार्य को नींद चक्र द्वारा नियंत्रित किया जाता है. एक अध्ययन में पाया गया कि बहुत कम नींद किडनी के कार्य में अधिक तेजी से गिरावट से जुड़ी हुई थी.

6. पर्याप्त पानी नहीं पीना
अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से आपके किडनी शरीर से सोडियम और विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करते हैं. बहुत सारा पानी पीना भी दर्दनाक किडनी स्टोन से बचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. किडनी की समस्या या किडनी की विफलता वाले लोगों को अपने तरल पदार्थ का सेवन सीमित करने की जरूरत हो सकती है.