ये पौधे घर में लगाए तो जिंदगी का हो जाएगा बंटाधार

नई दिल्‍ली: घर में पौधे लगाने के कई फायदे हैं लेकिन गलत पेड़-पौधे लगाना बड़े नुकसान भी पहुंचाते हैं. वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक कुछ पेड़-पौधे इतने अशुभ होते हैं कि उनका घर में होना नकारात्‍मकता और मुसीबतों का कारण बनता है. वास्‍तु शास्‍त्र में इन पौधों को घर में लगाने की सख्‍ती से मनाही की गई है.

खाने में इमली कितनी भी अच्‍छी लगती हों या किचन के लिए ये कितनी भी उपयोगी क्‍यों न हों लेकिन घर में कभी भी इसका पौधा नहीं लगाना चाह‍िए. इमली का पेड़ या पौधा घर में नकारात्‍मकता लाता है. कोशिश करें कि अपने घर के आसपास भी इसे न लगाएं. ये पेड़ मंदिर या सार्वजिनक स्‍थानों पर ही लगाना उचित होता है.

घर के अंदर या मुख्‍य द्वार के सामने नींबू या आंवले का पेड़ न लगाएं. इनमें कांटे होते हैं और ये घर में कलह का कारण बनते हैं.
वास्‍तुशास्‍त्र में कपास के पौधे को घर के लिए बहुत अशुभ बताया गया है. ये पौधा दिखने में खूबसूरत लगता है लेकिन दुर्भाग्‍य का कारण बनता है. यह घर में पैसों की तंगी बढ़ाता है और परिवार को दरिद्रता की ओर ले जाता है.
बबूल का पौधा गलती से भी घर में और बल्कि घर के आसपास भी नहीं लगाना चाहिए. इस पौधे की मौजूदगी ही घर में झगड़े कराने और सदस्‍यों को मानसिक तौर पर बीमार बनाने के लिए काफी है.
घर में घर के आसपास भी मेंहदी का पौधा नहीं लगाया जाना चाह‍िए. ऐसी मान्‍यता है क‍ि इस पौधे में बुरी आत्‍माओं का वास होता है. लिहाजा यह पौधा नकारात्‍मकता लाता है. यदि सुखी जीवन चाहते हैं तो इस पौधे को लगाने से बचें.

See also  आमतौर पर दो दिन मनायी जाती जन्माष्टमी