UKADD
Thursday, October 21, 2021 at 9:08 PM

भारत-अमेरिका आर्थिक एवं वित्तीय साझेदारी’ की मेजबानी करेंगी

वाशिंगटन। अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन अपनी भारतीय समकक्ष निर्मला सीतारमण के साथ होने वाली ‘भारत-अमेरिका आर्थिक एवं वित्तीय साझेदारी’ (ईएफपी) की अगले दौर की बैठक की बृस्पतिवार को मेजबानी करेंगी।

आधिकारिक घोषणा में मंगलवार को बताया गया कि येलेन अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों के इतर बैठक की मेजबानी करेंगी।

सीतारमण अभी अमेरिका की एक सप्ताह की यात्रा पर हैं।

अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने कहा, ‘‘ यह बैठक अमेरिका-भारत संबंधों में आई हालिया गति पर आधारित है और इस दौरान वैश्विक महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को बहाल करने, जलवायु निधि, बहुपक्षीय प्राथमिकताओं, वित्तीय विनियमन और एएमएल/सीएफटी सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।’’

मंत्रालय ने कहा कि येलेन 14 अक्टूबर को ‘फेडरल रिजर्व सिस्टम’ के ‘बोर्ड ऑफ गवर्नर्स’ के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल, भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास के साथ होने वाली ‘भारत-अमेरिका आर्थिक एवं वित्तीय साझेदारी’ की आठवीं दौर की बैठक की मेजबानी करेंगी।

वित्त मंत्री बुधवार को जी-20 की बैठकों में हिस्सा लेंगी और अमेरिका-भारत व्यापार परिषद एंड सीआईआई’ द्वारा आयोजित एक गोलमेज बैठक में निवेशकों के साथ बातचीत करेंगी।