UKADD
Saturday, October 16, 2021 at 11:12 AM

चॉकलेट,नूडल्‍स को एक जगह से दूसरी जगह ले जा रही है भारतीय रेल

भारतीय रेल के एसी कोच में अब तक आपने यात्रियों के सफर के बारे में ही सुना होगा। अब भारतीय रेल के एसी कोच में चॉकलेट और नूडल्‍स को एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा रहा है। रेलवे की हुबली डिवीजन ने कुछ ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है। दक्षिण पश्चिम रेलवे की हुबली डिवीजन ने चाकलेट और खाने-पीने के दूसरे सामान को गोवा के वास्‍को डी गामा से दिल्‍ली पहुंचाने के लिए एसी कोच का सहारा लिया है। ऐसा करने की वजह यह है कि इस सामान को एक खास तापमान में ही दूसरी जगह पहुंचाना था, नहीं तो वे खराब हो जाते। चॉकलेट और नूडल्स जैसे सामान को सुरक्षित तरीके से पहुँचाने के लिए रेलवे ने या‍त्रियों वाले एसी कोच का इस्‍तेमाल किया।

रेलवे ने करीब 163 टन चॉकलेट और नूडल्स भेजा था। इन सभी को रेलवे के 18 एसी कोच में वास्‍को डी गामा रेलवे स्‍टेशन से कोच में लादकर दिल्ली भेजा गया है। ये माल एवीजी लाजिस्टिक का था। अपनी तरह की ये अनूठी एसी पार्सल ट्रेन करीब 2115 किमी का सफर पूरा कर दिल्‍ली पहुंच गई है। रेलवे ने एसी कोच में इस माल ढुलाई से 12.83 लाख रुपये कमा लिए।
चॉकलेट और नूडल्स आदि ढोने के लिए कम तापमान वाले वाहन की जरूरत होती है, इसलिए हुबली डिविजन ने बेकार पड़े एसी कोच का यूज कर उसे ट्रांसपोर्ट के लिए इस्तेमाल करने की योजना बनाई।