Main

Today's Paper

Today's Paper

एक अजीबो गरीब गांव  जहा सारी सुबिधा के बजूद सभी लोग रहते है नंगे  

हर्टफोर्डशायर :ब्रिटेन का स्पीलप्लाट्ज न्यूडिस्ट विलेज दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं, जहां पर कई अजीबोगरीब मामले देखने को मिल जाते हैं. अजीब से अजीब चीजें सोचने के बाद अगर आप उसे इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो वो भी आपको कहीं न कहीं मिल जाएगा. कुछ ऐसा ही एक अजीबोगरीब गांव के बारे में हम बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में सुनकर हैरान जरूर हो जाएंगे. क्या आपने ऐसी जगह के बारे सुना है, जहां सभी बिना कपड़ों के रहते हों. ऐसा नहीं है कि वह सभी गरीब हैं या फिर उनके पास पहनने के लिए कपड़े नहीं. लेकिन यह वहां की वर्षों पुरानी परंपरा है.

जहां लोग सालों-साल से बिना कपड़ों के रहते हैं. वहां के लोगों के पास मूलभूत सुविधाओं की कोई कमी नहीं है. लेकिन परंपरा और मान्यताओं को मानने वाले लोग बिना कपड़े के ही रहते हैं.

 हर्टफोर्डशायर  के स्पीलप्लाट्ज गांव में न सिर्फ बड़े-बूढ़े बल्कि बच्चे भी बिना कपड़ों के ही रहते हैं.

हर्टफोर्डशायर का यह गांव ब्रिटेन की सबसे पुरानी कॉलोनियों में से एक है. यहां पर न सिर्फ अच्छे मकान हैं, बल्कि शानदार स्विमिंग पूल, लोगों को पीने के लिए बीयर जैसी सुविधाएं भी मौजूद है. पिछले 90 सालों से ज्यादा समय से लोग यहां ऐसे ही रह रहे हैं.

दुनियाभर में लोगों ने इस गांव पर कई डॉक्यूमेंट्री और शॉर्ट फिल्म भी बना चुके हैं. यहां पर पड़ोसी, पोस्टमैन और सुपमार्केट डिलेवरी करने वाले लोग अक्सर आते ही रहते हैं. इस गांव का नाम स्पीलप्लाट्ज  है, जिसका मतलब होता है प्लेग्राउंड यानी खेल का मैदान.

Share this story