Main

Today's Paper

Today's Paper

पहली बार किसी महिला ने पूरी की अमेरिकी  नौसेना की सबसे कठिन ट्रेनिंग

paelat

वाशिंगटन. अमेरिका  में पहली बार किसी महिला नाविक ने स्पेशल वॉरफेयर कॉम्बैटेंट-क्राफ्ट क्रूमैन  बनने के लिए नौसेना का ट्रेनिंग कोर्स पूरा किया है. इस कोर्स की ट्रेनिंग 37 सप्ताह की होती है. हालांकि, पेंटागन की नीति के तहत इस महिला नाविक का नाम सार्वजनिक नहीं किया गया है. अमेरिकी नौसेना अधिकारियों के अनुसार एसडब्ल्यूसीसी कोर्स को पूरा करने वालों की टुकड़ी में 17 स्नातक शामिल थे. इस कोर्स के लिए कुल आवेदकों में से केवल 35 प्रतिशत ही इसे पूरा कर पाते हैं. यूएस नेवल स्पेशल वॉरफेयर कमांड के कमांडर रियर एडमिरल एचडब्ल्यू हॉवर्ड ने कहा- ‘नेवल स्पेशल वॉरफेयर ट्रेनिंग पाइपलाइन से कोर्स करने वाली पहली महिला बनना एक असाधारण उपलब्धि है, हमें अपनी टीम के साथियों पर गर्व है.

अब तक कुल 18 महिलाओं ने एसडब्ल्यूसीसी या सील बनने के लिए आवेदन किया है. उनमें से 14 कोर्स पूरा करने में असमर्थ थीं. तीन की ट्रेनिंग अभी चल रही है.’ इस कोर्स में आवेदकों को हथियारों और नेविगेशन में एक्सपर्ट बनाया जाता है. साथ ही उन्हें यह भी सिखाया जाता है कि मालवाहक विमानों से वे समुद्र में अपनी स्पीडबोट कैसे गिराएं. पैराशूट से कूदने की ट्रेनिंग भी इसमें शामिल है. इस कोर्स को पूरा करने के बाद नेवी सील्स के ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए भी एक रास्ता खुलता है. 2016 में अमेरिका में महिलाओं को लड़ाकू भूमिकाओं में काम करने की अनुमति दी गई थी.
एसडब्ल्यूसीसी कोर्स का समापन भी 72 घंटे का होता है. इसे टूर कहते हैं. इसमें शारीरिक, मानसिक दोनों तरह का परीक्षण होता है. इस दौरान चुनौतीपूर्ण माहौल में 23 घंटे की दौड़ और 5 मील (8 किमी) तैराकी करनी होती है.
 

Share this story