Main

Today's Paper

Today's Paper

Tarunmitra Banner

कोरोना प्रभावित मनुस्य के सम्पर्क में आने से पालतू जानवर भी हो सकते है संक्रमित: डब्ल्यूएचओ

नई दिल्ली |भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में कोरोना वायरस एक बार फिर से रफ्तार पकड़ रहा है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ ने सोमवार को इस बात की भी पुष्टि कर दी है कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति बिल्लियों, कुत्तों, शेरों और बाघ जैसे जानवरों को भी संक्रमित कर सकता है।

डब्ल्यूएचओ के रूसी प्रतिनिधि मेलिता वुजनोविक ने सोमवार को इस बारे में बताते हुए कहा कि इस बात की संभावना है कि कोरोना का संक्रमण किसी इंसान के जरिए कुत्ते, बिल्ली, शेर और बाघ जैसे जानवरों तक भी फैल सकता है।

वुजनोविक ने स्पुतनिक को दिए एक साक्षात्कार में कहा, "कोविड -19 वायरस मुख्य रूप से इंसान के इंसान से संपर्क में आने से फैलता है, लेकिन इसमें इंसान-से-पशु के बीच संक्रमण के सबूत भी हैं, क्योंकि यह एक जूनोटिक वायरस है।"

वुजनोविक ने कहा, "कई जानवर जैसे मिंक, कुत्ते, घरेलू बिल्लियां, शेर, बाघ और रैकून कुत्ते, जो संक्रमित लोगों के संपर्क में आए हैं, वे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।" उन्होंने बताया कि जानवरों के अन्य प्रजातियों पर वायरस के प्रभाव का अध्ययन करने की प्रक्रिया जारी है। 

इसके अलावा, वुजनोविक ने कहा कि डब्ल्यूएचओ कोरोनोवायरस पॉजिटिव लोगों को पालतू जानवरों के साथ संपर्क सीमित करने की सलाह देता है।

Share this story