Wednesday, December 8, 2021 at 3:47 PM

कबाड़ी करोड़ पति लड़ेगा कांग्रेस पार्टी से चुनाव

बेंगलुरु: कर्नाटक के बेंगलुरू शहर से एमएलसी चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवार युसूफ शरीफ उर्फ केजीएफ बाबू उर्फ स्क्रैप बाबू ने चुनाव आयोग को दिए अपने हलफनामे में 1,743 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. इसके साथ ही वो कर्नाटक के सबसे अमीर राजनेता बन गए हैं. इससे पहले सत्तारूढ़ बीजेपी सरकार के मंत्री एमटीबी नागराज ने 1,200 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी. अभी तक उन्हें राज्य का सबसे अमीर राजनेता माना जाता था, लेकिन अब युसूफ शरीफ उनसे आगे निकल गए हैं.

अपने हलफनामे में 54 साल के यूसुफ शरीफ ने कहा कि उनके पास 1.10 करोड़ रुपये की एक हाथ की घड़ी है, 4.8 किलोग्राम सोना और बेंगलुरु और उसके आसपास सैकड़ों एकड़ कृषि और गैर-कृषि भूमि है, जिसकी कीमत 1,593.27 करोड़ रुपये है. उन्होंने बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन से एक रोल्स रॉयस फैंटम कार खरीदी थी, जिसके लिए वो हाल ही में चर्चा में आए थे क्योंकि परिवहन अधिकारियों ने दस्तावेजों के अभाव में इस गाड़ी को जब्त कर लिया था.

यूसुफ शरीफ 14 भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं और गरीबी में पले-बढ़े हैं. वो रियल एस्टेट समेत कई कारोबार चलाते हैं. सूत्रों का दावा है कि उनकी संपत्ति 4,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की है. युसूफ शरीफ ने भारत गोल्ड माइंस के स्क्रैप मटेरियल डिवीजन में काम किया. उनके पिता के पास एक बेकरी थी और जब वो घाटे में चली गई तो युसूफ एक ऑटो ड्राइवर बन गए. बाद में उन्होंने कबाड़ का कारोबार शुरू किया, जिससे उनकी किस्मत चमक गई.

बता दें कि युसूफ शरीफ के कारोबार में मुख्य रूप से जमीन खरीदना और बेचना शामिल है. उनकी दो पत्नियां हैं- रुकासन ताज और शाजिया तरन्नुम हैं. उनके पांच बच्चे हैं. यूसुफ शरीफ ने 100 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 1,643.59 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति घोषित की है.

चित्रदुर्ग से कांग्रेस उम्मीदवार बी सोमशेखर ने 116 करोड़ रुपये, धारवाड़ से बीजेपी उम्मीदवार, पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार के भाई प्रदीप शेट्टार ने 89 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. सूरज रेवन्ना, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते ने 61 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है.