UKADD
Saturday, October 16, 2021 at 10:10 AM

स्मार्टफोन की इंटरनल मेमोरी कैसे बढ़ाएं, जानिए

 

स्मार्टफोन के साथ सबसे बड़ी दिक्कत ये कि अपनी पसंद की कुछ ऐप्स डाउनलोड करते ही इंटरनल मेमोरी फुल हो जाती है और उसके बाद हम कुछ भी डाउनलोड नहीं कर सकते। इसका साइड इफेक्ट ये है कि फोन फंक्शनिंग धीमी हो जाती है। बिना मोबाइल ऐप्स के फोन हमें अधूरा लगता है और अगर ऐप्स रहने दें, तो फोन का इस्तेमाल हम कुशलता से नहीं कर पाते। क्या आप जानना चाहते हैं कि ऐसे हालात में अपने स्मार्टफोन की परफोर्मेंस कैसे सुधारें? तो आइए हम आपको बताते हैं कि ऐसा करने के लिए आपको क्या करना चाहिए…

क्लियर कैच:- फोन की मेमोरी को खाली करने के लिए अपने मोबाइल की सेटिंग- मैनेज एप- आॅल- क्लियर कैच ऑप्शन्स को सेलेक्ट करें। इससे आपके फोन में जितनत भी जंक फाइल्स है वो क्लीयर हो जाएंगी। अगर आपके पास एंड्रॉथ्ड फोन है तो प्ले स्टोर पर काफी ऐप भी मौजूद है कैच को क्लीयर करने के लिए।

क्लीन मास्टर:- एक ऐप है क्लीन मास्टर इसमें जंक फाइल्स, फोन बूस्टर, एंटीवायरस और एप मैनेजर जैसी ऑप्शन्स होते हैं जिससे आप अपने फोन की सारी जंक फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं। फोन बूस्ट आपके डिवाइस की रनिंग ऐप्स को बंद करके बूस्ट कर देता है। यह ऐप आपके फोन को वायरस से भी बचाता है। क्लीन मास्टर डाउनलोड करने के बाद ऐपलॉक नाम का फीचर आपके फोन में एक्टिवेट हो जाता है। यह सॉफ्टवेयर आपके फोन से गैर जरूरी डाटा को खुद-ब-खुद डिलीट कर देता है-जैसे डुप्लिकेट फाइल्स में से एक को छोड़कर बाकी को हटा देता है, कैच या रेसिडुअल फाइल्स आदि। ऐसा करने से फोन की मेमोरी खाली हो जाती है और फोन की स्पीड को बढ़ाने में मदद मिलती है। इस ऐप में आपके फोन के सीपीयू को कूल डाउन करने का ऑप्शन भी होता है। यह ऐप आपके फोन की फंक्शनिंग को और बेहतर बना देती है।

क्लियर मेमोरी:- फोन के होम बटन को लंबा दबाकर रखने से स्क्रीन के एकदम नीचे बाईं ओर दिए गए सर्कल पर क्लिक करने से रैम पर जाकर क्लियर मेमोरी पर क्लिक करें। इससे फोन की मेमोरी क्लियर हो जाती है।

एसडी कार्ड:- जब भी आप एप्लिकेशन्स डाउनलोड करते हैं, वह आपके फोन की इंटरनल मेमोरी सेव हो जाती है और आपकी इंटरनल मेमोरी का उतना स्पेस भर जाता है। इस स्थिति से बचने के लिए आप ऐप्स को एसडी कार्ड में ट्रांसफर कर दिया करें, इससे आपके फोन की इंटरनल मेमोरी पर प्रेशर कम हो जाएगा और आपका फोन बेहतर काम करने लगेगा। पर कुछ ऐप्स ऐसी भी होती हैं, जो सिर्फ फोन की इंटरनल मेमोरी में ही सेव होती हैं, उन्हें एसडी कार्ड में ट्रांसफर नहीं किया जा सकता।

क्लियर हिस्ट्री:- फोन के होम बटन को लंबा दबाकर रखने से आप जान सकते हैं कि कितने ऐप्स बैकग्राउंड में चल रहे है। इन्हें बाईं या दाईं ओर स्वाइप करने से बंद किया जा सकता है।