Wednesday, December 8, 2021 at 3:05 PM

बगीचे में सांस लेते ही चली जाती है जान!

अजब गजब: दुनिया में बहुत सारी ऐसी रहस्यमयी जगह हैं, जहां जाते ही इंसान की जान चली जाती है. कुछ जगहों के तो सिर्फ नाम सुनकर ही लोग कांपने लगते हैं. इंग्लैंड में एक ऐसा ही बगीचा है, जहां जाकर इंसान कभी जिंदा वापस नहीं लौटता. यहां जाकर सांस लेते ही इंसान की जान चली जाती है.

इस बगीचे का नाम सुनकर भी लोग घबरा जाते हैं. सबसे अहम बात यह है कि बगीचे में कभी भी लोगों को अकेले जाने की सलाह नहीं दी जाती. यहां जाने के लिए लोग हमेशा गार्ड लेकर जाते हैं. लेकिन अगर कोई गलती से भी अकेले बगीचे में चला गया तो जिंदा लौटकर वापस नहीं आ पाता.

यूनाइटेड किंगडम के नॉथंबरलैंड में स्थित इस बगीचे का नाम ‘अलन्विक पॉइजन गार्डन’ है. इसे ‘जहर गार्डन’ के नाम से भी जाना जाता है. ‘द अलन्विक पॉइजन गार्डन’ को दुनिया का सबसे खतरनाक गार्डन माना जाता है. आश्चर्य की बात यह है कि यह गार्डन इंग्लैंड के सबसे सुंदर आकर्षणों में एक है. यहां के मैनीक्योर किए गए टॉपियर, रंग-बिरंगे पौधे, खुशबूदार गुलाब तथा कैस्केडिंग फव्वारे लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं.

इस गार्डन में घुसते ही काले लोहे का एक दरवाजा लगा हुआ है. इस दरवाजे पर साफ शब्दों में लिखा हुआ है- फूलों को रूककर सूंघना तथा तोड़ना मना है. प्रवेश द्वार पर साफ चेतावनी भी लिखी हुई है और खतरे का निशान बनाया गया है. यह जहरीला बगीचा 14 एकड़ में फैला हुआ है. यहां करीब 700 जहरीले पौधे हैं. बताया जाता है कि शाही दुश्मनों को हराने के लिए इन जहरीले फूलों का इस्तेमाल किया जाता था. फिलहाल, बगीचे में आकर अब तक 100 से अधिक लोगों की रहस्यमयी तरीके से मौत हो चुकी है. जरा सी चूक होने पर यहां आपकी जान जा सकती है.