Main

Today's Paper

Today's Paper

मुल्तानी मिटटी का ऐसे करे लेप मिले गर्मी में स्किन समस्या से निजात 

multani

मुल्तानी मिट्टी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो गर्मी के समय होने वाली स्किन संबंधी समस्याओं का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही आपकी स्किन में ग्लो आएगा। जानिए कैसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल।
स्किन को टाइट करने और कसावट के लिए स्किन टाइनिंग या कोई अन्य ट्रीटमेंट लेते हैं। जो हर कोई नहीं करा सकत है। ऐसे में आप चाहे तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी के फेसपैक में नैचुरल गुणों पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को ठंडा रखने में मदद करते हैं। इसमें सोडियम, मैग्निशियम, कैल्शियम, हाइड्रेटेड एल्यूमिनियम सिलिकेट जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने के साथ स्किन कोशिकाओं को भी हेल्दी रखते हैं। 

मुल्तानी मिट्टी एक पॉवरफुल हीलिंग क्ले है, जो जमा हुए छिद्रों से संचित सीबम, पसीना, तेल और गंदगी जैसी अशुद्धियों को अवशोषित करता है। मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से आप दाग-धब्बों, मुंहासों के साथ-साथ स्किन संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इतना ही नही गर्मी के समय होने वाली स्किन संबंधी समस्याओं का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही आपकी स्किन में ग्लो आएगा। जानिए कैसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल। 

फेसवॉश की जगह मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी आपके फेस को अंदर से ग्लो करने के साथ ठंडा रखती है। साबुन का ज्यादा इस्तेमाल से स्किन ड्राई हो जाती है। इसलिए रोजाना नहाते समय मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें। आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकती हैं। 

चेहरे में ठंडक के लिए 
 मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें और  इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए और फिर साफ पानी से धो लें। आप इस फेसपैक का इस्तेमाल सप्ताह में एक बार कर सकते हैं। 

नॉर्मल स्किन के लिए
एक बाउल में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आधा चम्मच टमाटर का पल्प और थोड़ा कच्चा दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे पर लगा लें। सुख जाने के बाद नॉर्मल पानी से धोकर मॉश्चराइजर लगा लें। 


ऑयली स्किन के लिए  
गर्मियों में ऑयली स्किन वाले लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी में चंदन पाउडर और गुलाबल जल मिक्स करके पैक बना लें। इसे चेहरे और गर्दन में लगा लें। 10-15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 
ड्राई स्किन के लिए
अगर आपकी ड्राई हैं तो मुल्तानी मिट्टी में दही और शहद मिलाकर फेसपैक बनाकर इसे चेहरे पर ब्रश की मदद से लगा लें।
कॉम्बिनेशन स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी फेसपैक
मुल्तानी मिट्टी में कच्चा दूध, शहद और एलोवेरा जेल मिलाकर फेसपैक बना लें। इसे चेहरे पर लगा लें। सुख जाने के बाद साफ पानी से धो लें। 
 

Share this story