Main

Today's Paper

Today's Paper

 करें ये काम ग्रीन टी के स्‍वाद के साथ फायदों में भी होगा इजाफा

GRINTEA

अगर आप चाय के शौकीन हैं और सुबह-सुबह चाय पीना पसंद करते हैं तो आपको सुबह की पहली चाय के रूप में ग्रीन टी  जरूर पीना चाहिए. लेकिन कई गुणों से भरपूर यह चाय हर किसी को पसंद नहीं आती. अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो टेस्टी   न लग पाने की वजह से इसका सेवन नहीं कर पाते तो बता दें कि आप इस चाय को भी हेल्‍दी के साथ साथ टेस्‍टी बना सकते हैं.
ग्रीन टी एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर होती है और यह माना जाता है कि इसके नियमित सेवन से आप कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं. दरअसल इसमें कई ऐसे बायोऐक्टिव कम्पाउंड्स होते हैं जो हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. यह टाइप टू डायबिटीज के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके नियमित सेवन से स्किन पर एजिंग का असर नहीं होता. इसके अलावा यह वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है.
ऐसे बनाएं आप अगर गर्म पानी में अधिक देर तक टी-बैग को डालकर रखते हैं तो इसका स्वाद बिगड़ सकता है और इसमें कड़वाहट आ सकती है. ऐसे में जब भी इसे बनाना हो तो धीमी आंच पर पानी उबालकर बंद कर लें. इसके बाद कप पर छन्नी रखें और और छन्‍नी में ग्रीन टी आधा चम्‍मच डालें. इसके बाद ऊपर से पानी कप में डाल दें. कप पर छन्नी कुछ देर गर्म पानी में डूबता हुआ छोड़ दें और दो मिनट बाद छन्‍नी उठा लें. आपकी चाय तैयार है.

ऐसे बढ़ाएं स्‍वाद

इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू और शहद डालें. ऐसा करने से इसके स्वाद में तो इजाफा होगा ही, न्यूट्रिशनल वैल्यू भी बढ़ जाएगा. इसके अलावा आप चाहें तो इसमें अदरक या हल्की काली मिर्च भी उबालकर डाल  सकते हैं. यही नहीं, अगर आपको इलायची पसंद है तो पानी के साथ इलायची भी उबाल सकते हैं. ऐसा करने से स्‍वाद के साथ साथ इसके गुण में भी इजाफा होगा


 

Share this story