Main

Today's Paper

Today's Paper

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है कंटोला की सब्‍जी

KATOLA

 कुछ लोग इसे ककोरा के नाम से भी जानते हैं. कंटोला मानसून के मौसम  में पैदा होती है. इस सब्जी को खाने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं. यह प्रोटीन और आयरन  से भरपूर होती है और इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है. साथ ही इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, इसलिए इसे खाने से कब्‍ज और पाचन संबंधी कई दिक्‍कतें  दूर होती हैं. इसके अलावा यह मानसून के दौरान होने वाले संक्रमण को कम करने में भी मददगार होती है. आइए जानें कंटोला के फायदे-

हाई ब्‍लड प्रेशर में फायदेमंद
उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए कंटोला काफी फायदेमंद हो सकती है. हेल्‍थ‍बेनिफिट्सटाइम्‍स की एक रिपोर्ट के मुताबिक ताजा कंटोला सब्‍जी का जूस पीने से हाई ब्‍लड प्रेशर को संतुलित करने में मददगार होता है.

मौसमी संक्रमण से बचाती है
मानसून का समय अक्‍सर लोगों को बुखार, सर्दी और खांसी आदि के रूप में आम वायरल संक्रमण हो जाता है. ऐसे में आप इस संक्रमण को रोकने के लिए कंटोला का सेवन कर सकते हैं.

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है
कंटोला में एंटी-एलर्जी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ऐसे में इसका सेवन शरीर को स्‍वस्‍थ बने रहने में मदद करता है.

मुंहासे करेगी दूर 
ताजा कंटोला के रस को त्वचा पर लगाने से पिंपल्स और मुंहासे ठीक हो जाते हैं. इसके अलावा एक्जिमा और त्वचा की अन्य समस्याओं के लिए इसके भुने हुए बीज फायदेमंद होते हैं.

पाचन रखती है बेहतर
कंटोला सब्जी की तासीर ठंडी होती है. साथ ही यह पचने में भी आसान होती है. इसका गूदा और बीज घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं. ऐसे में इसका सेवन गैस्ट्रिक अल्सर, बवासीर और कब्ज जैसे स्वास्थ्य विकारों में फायदा पहुंचाता है.

वजन घटाने में मददगार
कंटोला को कम कैलोरी वाली सब्जी माना जाता है. ऐसे में यह शरीर के अतिरिक्त फैट को कम करने में मददगार होती है. इसलिए इसे अपनी मानसून डाइट में जरूर शामिल करें.
 

Share this story