Main

Today's Paper

Today's Paper

Tarunmitra Banner

ककड़ी गर्मियों में रखे कूल, जानें इसके  जबरदस्त फायदे ?

नई दिल्ली । कई बार तो ऐसा भी होता है कि हम पानी पी-पी कर अपना पेट फूला लेते हैं, लेकिन फिर भी प्यास नहीं बुझती। इस मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए ककड़ी बेस्ट सब्जी है, जो बॉडी में पानी की कमी को पूरा करके बॉडी को हाइड्रेट रखती है। हरी-भरी और कुरकुरी ककड़ी का इस्तेमाल गर्मी में हम सलाद के रूप में और दही के रायते के साथ करते हैं। ककड़ी का रायता तेज गर्मी या लू की मार से बचाने में सहायक होता है।

विटामिन, कैल्शियम, आयोडीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बॉडी के अंदर पानी की कमी की पूर्ति करते हैं। इसका सेवन करके कई बीमारियों का उपचार किया जा सकता है। आइये जानते हैं गर्मी में ककड़ी खाना किस तरह सेहत के लिए फायदेमंद है।

गर्मी में बॉडी को हाइड्रेटेड 

कम से कम पूरा दिन में 3-5 लीटर पानी पीना जरूरी है। अगर हम पर्याप्त पानी का सेवन नहीं करते तो शरीर के पीएच संतुलन में गड़बड़ी आ सकती है। ककड़ी में पानी की मात्रा ज्यादा होती है। यह शरीर से गंदगी को बाहर निकालती है। गर्मी में अधिक प्यास लगने पर आधा कप ककड़ी के रस में थोड़ी-सी चीनी मिलाकर पीना फायदेमंद है।

पाचन को ठीक रखती है-

ककड़ी में फाइबर बहुत अधिक पाया जाता है। फाइबर पाचन को दुरुस्त करता है साथ ही पेट की सफाई भी करता है। इसका लगातार सेवन करने से गैस्ट्रिक की परेशानियों, ब्लोटिंग, एसिडिटी, पेट दर्द और कब्ज से निजात मिलती है। ये पाचन को सुधारती है।

वजन को कंट्रोल करती है-

ककड़ी में मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा अतिरिक्त वज़न को घटाने में मदद करती है। इसका सेवन करने के बाद आपको जल्दी भूख नहीं लगती और आपका वज़न कंट्रोल रहता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखती है-

ककड़ी शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा दे सकती है, बल्कि हमारे भोजन के ग्लूकोज को तोड़ने में भी मदद करती है। इसके लगातार सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

Share this story