Main

Today's Paper

Today's Paper

कपड़े उतारकर रात में  सोने से शरीर को होता हैं अनेक लाभ

nange
नई दिल्ली :रात में बिना कपड़ों के सोना, कुछ लोगों को सुनने में ये अजीब लग सकता है लेकिन इसमें कुछ भी अजीब नहीं है बल्कि शरीर के अच्छे स्वास्थ्य के लिए यह तो बहुत जरूरी है। गर्मियों के मौसम में तो कपड़े वैसे ही शरीर और त्वचा को अक्सर परेशान कर देते हैं, ऐसे में इस तरह सोने में कोई हर्ज नहीं है। बिना कपड़ों के सोने से आप शरीर के तापमान को बहुत हद तक वातावरण के तापमान से कम कर सकते हैं, जो कि गर्मियों के मौसम में बहुत जरूरी भी है। बिना कपड़ों के सोने का प्रभाव सीधे हमारी नींद पर देखा जा सकता है इसलिए भी यह विकल्प बहुत अच्छा है। इस तरह से सोने से हम मानसिक रूप से भी अगले दिन पूरी तरह से तरोताजा रह सकते हैं। यदि आपके लिए नग्न होकर सोना संभव नहीं है तो कोशिश करें कि रात में सोते वक्त आप ईनर वियर का त्याग करें और ढीले-ढाले कपड़े पहनकर ही सोने को जाएं। ऐसा करके आप खुद देख सकेंगे कि आपको कितनी अच्छी नींद आती है। अगली स्लाइड्स से जानिए रात को बिना कपड़े पहनकर सोने से शरीर को कौन-कौनसे फायदे पहुंच सकते हैं। 
तनाव और चिंता 
रात में बिना कपड़ों के सोने का सबसे बढ़िया फायदा यह है कि आप तनाव और चिंता से दूर रह सकते हैं। कपड़े न पहनकर सोने से सामान्य की तुलना में आपको अच्छी नींद आती है और दिनभर के तनाव और विचारों को अच्छी नींद लेकर खत्म किया जा सकता है इसलिए कपड़े न पहनकर सोने का तनाव और अच्छी नींद से सीधा संबंध है। तनाव में होने पर यह विकल्प आजमाना लाभकारी साबित हो सकता है। 
वजन घटाना
यदि आप वजन घटाने का प्रयत्न कर रहे हैं तब तो आपको ये बात पता होनी ही चाहिए कि रात में नग्न होकर सोने से वजन घटाना भी आसान हो जाता है। कपड़े हटाकर सोने से शरीर का तापमान कम हो जाता है जिससे कि शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को आसानी से खत्म किया जा सकता है। शरीर के तापमान को ठंडा रखकर आसानी से ब्राउन फैट एक्टिविटी को बढ़ाया जा सकता है। 
हृदय रोग का जोखिम कम
नींद ठीक से न पूरी होना कोई अच्छी बात नहीं है बल्कि ये बीमारियोंं को न्योता देने जैसा है। जिन लोगों की नींद ठीक से नहीं पूरी हो पाती है, उन्हें बहुत अधिक तक हृदय रोग का खतरा रहता है इसलिए रात में बिना कपड़ों के सोना ऐसे लोगों के लिए बहुत अच्छा रहता है। बिना कपड़ों के सोने से नींद की गुणवत्ता में तो सुधार आता ही है, साथ ही नींद लंबे समय के लिए आ पाती है। 
त्वचा को बेहतर बनाता है
अच्छी नींद का प्रभाव हमारी त्वचा पर भी पड़ता है इसलिए अच्छी नींद लेना चाहिए। दिनभर धूप, धूल, धुएं से त्वचा को बहुत गहरा नुकसान पहुंचता है। त्वचा इन सब नुकसानों को खुद से ठीक कर लेती है, जिस वक्त हम सोते हैं इसलिए आवश्यक है कि हम टूटी-फूटी नींद न लें। अच्छे नींद लेकर जब हम सुबह उठते हैं तो खुद से ही हमारी त्वचा तरोताजा हो जाती है इसलिए गहरी नींद सोने के लिए बिना कपड़ों के सोएं। 
 

Share this story