Main

Today's Paper

Today's Paper

Tarunmitra Banner

बड़े काम के ये तेल, कई बीमारियों में दे राहत

क्या आप जानते हैं कि आप अपने खाने में जिस करीपत्ता को डालते हैं, वह आपके बालों को गिरने से रोक सकता है। इसी तरह से कई तेल हैं जिनके इस्तेमाल से आप कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं आज उन तेल के बारे में...

गाजर का तेल: स्किन पर गाजर के तेल की मालिश करने से इंफेक्शन और जख्म से छुटकारा मिलता है। इस तेल में मौजूद ऐंटि ऑक्सिडेंट्स उतत्कों में ऑक्सिडेंट्स से हुई टूट-फूट को सही करता है और उनको ज्यादा नुकसान करने से रोकता है। इसकी बराबर मालिश से यौन कमजोरी से छुटकारा मिलता है। 

देवदार का तेल: देवदार का तेल ढीली मांसपेशियों को मजबूत करता है, उनको फिट रखता है। यह नर्वस सिस्टम को शांत रखने में मदद करता है।

दालचीनी का तेल: दालचीनी का तेल दिमाग की गतिविधियों को तेज करता है और नर्वस टेंशन कम करने व याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है।

मोगरा ऑइल: तनाव और डिप्रेशन से मुकाबले के लिए यह तेल बहुत अच्छा है। यह आत्मविश्वास बढ़ाता है और खुशी लाता है।

संतरे का तेल: यह तेल ऐंटीसेप्टिक का काम करता है और बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोककर संक्रमण से बचाता है। इसके इस्तेमाल से आप डिप्रेशन और अन्य समस्याओं जैसे चिंता, तनाव, गुस्सा और भय से छुटकारा पा सकते हैं। 

सौंफ के बीज का तेल: इससे अपच, पेट और छाती दर्द में राहत मिलती है। यह प्रीमच्योर मेनपॉज से गुजर रही महिलाओं को भी दर्द, चक्कर और झुंझलाहट भगाकर राहत देता है।

लोहबान का तेल: लोहबान का तेल शरीर में गैस बनने से रोकता है और अन्य समस्याओं जैसे पसीना, बेचैनी और अपच से राहत दिलाता है। शरीर पर लगाने या सूंघने से शरीर पर हुए फोड़े बहुत ही तेजी से मुरझा जाते हैं।

टर्मेरिक ऑइल: इससे तेल से जोड़ों के दर्द और आर्थराइटिस में राहत मिलती है। इसके अंदर आरटर्मेरॉन नाम का एक कम्पाउंड होता है जो लिवर को हेल्थी रखने में मदद करता है और साथ ही त्वचा पर निकलने वाले फोड़े को भी सही करता है। 

ऐवकाडो कोल्ड प्रेस्ड ऑइल: यह तेल स्किन के लिए काफी फायदेमंद है जो स्किन को ड्राई होने से बचाता है और बालों पर भी इसका अच्छा असर होता है।
 

Share this story