Main

Today's Paper

Today's Paper

 करें नीम का प्रयोग डैंड्रफ से छुटकारा

NIM

 नीम का महत्‍व आयुर्वेद में बहुत है. यह स्किन के लिए तो अच्‍छा है ही, बालों की भी कई समस्‍याओं को दूर रख सकता है. बालों की सबसे बड़ी समस्‍याओं में से एक है डैंड्रफ की समस्‍या. दरअसल जब बालों के स्‍कैल्‍प अत्‍यधिक तैलीय हो जाते हैं औेर स्किन की पपरियां बाहर आने लगती हैं तो इनकी वजह से बालों को बहुत अधिक नुकसान होता है. यही नहीं, ये दिखने में भी अच्‍छे नहीं लगते और इनकी वजह से बालों की जड़ों में खुजली की समस्‍या भी हो जाती है. इससे छुटकारा पाने के लिए हम सभी तरह तरह के उपाय करते हैं. अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो डैंड्रफ  से छुटकारा पाने के लिए आप नीम  का प्रयोग कर सकते हैं.आइए जानते हैं कि इसका इस्तेमाल  हम कैसे कर सकते हैं.

ऐसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले गैस पर एक लीटर पानी को उबालें और नीम के पत्तों को गर्म पानी में डालकर गैस बंद कर दें. इसे इसी तरह रातभर के लिए छोड़ दें. जब सुबह नहानें जाएं तो इसी पानी से बालों को धोएं.इसके नियमित इस्‍तेमाल से डैंड्रफ़ के कारण होने वाली खुजली में कमी आ जाएगी. अगर आप सप्ताह में दो या तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएंगे तो कुछ ही हफ्ते में डैंड्रफ की समस्‍या पूरी तरह खत्‍म हो जाएगी.
 
नीम हेयर मास्क

बालों में नीम हेयर मास्‍क बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. आप पानी को गर्म करें उसमें नीम की पत्तियां डालकर गैस बंद कर दें. इसे रातभर के लिए छोड़ दें. सुबह पत्तों को छान लें और उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें.अब इस पेस्ट में शहद मिलाएं और अपने बालों की जड़ों और पूरे बालों में इसे अच्‍छी तरह से लगाएं. 20-25 मिनट तक उसे छोड़ दें और फिर इसे पानी से धो लें. सप्ताह में एक बार इस मास्क का इस्तेमाल करें. आपको डैंड्रफ़ से राहत मिलेगी.
इसे भी पढ़ेंं : आपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें

नीम और नारियल के तेल का प्रयोग

सबसे पहले नारियल का तेल गर्म करें और उसमें नीम की पत्तियां डालें. धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक उबालने के बाद उसे आंच से उतार दें. अब तेल ठंडा होने के बाद उसमें कैस्टर ऑयल और नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को एक बोतल में भरकर रख लें. सप्ताह में 2 बार इसे अपने बालों व उनकी जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं और एक घंटे के बाद धो लें

Share this story