UKADD
Saturday, October 16, 2021 at 11:25 AM

बेबी बना रही हैं स्वयं सहायता समूह से जोड़ महिलाओं को आत्मनिर्भर

कटिहार। बरेटा पंचायत अन्तर्गत सेमापुर बाजार विषहरी स्थान वार्ड संख्या 15 की बेबी कुमारी महिला सशक्तिकरण की मिशाल पेश कर रही हैं। स्वयं सहायता समूह से जुड़कर वह न सिर्फ दूसरी महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रही हैं, बल्कि स्वयं भी आर्थिक तंगी से उबरते हुए घर पर किराना दुकान चलाती हैं। यही नहीं सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में भी बढ़ चढ़कर भागीदारी पेश कर रही हैं।

बेबी के इस जुनून को देख जीविका की ओर से उसे बरारी प्रखंड के सीएम पद का जिम्मा सौंपा गया है। बेबी कुमारी पुराने दिनों को याद करते हुए बताती हैं कि बेरोजगार पति और उस पर दो बच्चों के लालन पालन की जिम्मेदारी थी। इसी बीच हमारी मुलाकात जीविका के तत्कालिन सीसी प्रियंका कुमारी से हुई। उन्होंने हमें स्वयं सहायता समूह के माध्यम से आत्मनिर्भरता को लेकर प्रेरित किया। इसका असर हुआ कि वह उसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखी।

 

श्री कृष्णा, राधेय कृष्णा जीविका ग्राम स्वयं सहायता सहित आसपास के क्षेत्रों में करीब एक दर्जन से अधिक स्वयं सहायता समूह का गठन कर समाज के दबे पिछड़े महिलाओं को आत्म निर्भरता का पाठ पढ़ा रही हैं। इस बीच उसने अपने घर की माली हालत को सुधारने के लिए ग्रुप पर ऋण लेकर अपना व्यवसाय शुरू की। साथ ही पति मुकुल को भी व्यवसाय से जोड़ दी।

वहीं आर्थिक तंगी के कारण मैट्रिक के बाद बाधित पढ़ाई जैसे-तैसे पूरी करते हुए स्नातक की ग्रिडी भी हासिल की। वह स्वयं सहायता समूहों के गठन सहित घर घर शौचालय निर्माण, शराब बंदी, बाल विवाह, दहेज प्रथा जैसे सामाजिक कुरीतियों की रोकथाम के अलावा स्वच्छता, शिक्षा आदि समाजिक सरोकारों के लिए भी जागरूकता अभियान चला रखी हैं।