Ambani

मुकेश Ambani करने जा रहे एक बड़ी डील!

नई दिल्ली। कंपनी की योजना इस महीने के अंत तक ब्रिटिश मेडिकल रिटेल चेन बूट्स यूके के लिए बोली लगाने की है। अंबानी Ambani ने बूट्स के लिए अमेरिका की बाइआउट फर्म अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट इंक से हाथ मिलाया है। अमेरिकी शेल गैस उद्योग में कई अधिग्रहणों के बाद यह सौदा आरआईएल का पहला बड़ा विदेशी निवेश होगा। इस सौदे की कीमत 10 अरब डॉलर तक हो सकती है। बता दें कि अंबानी Ambani अगर इस बिड को जीत जाते हैं तो भारत से बाहर यह उनकी सबसे बड़ी डील होगी।

इस्सा ब्रदर्स भी हैं दौड़ में शामिल
बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक बैंकर ने बताया कि बोली जमा करने की समय सीमा सोमवार को थी, लेकिन बोली लगाने वालों के अनुरोध के बाद इसे बढ़ा दिया गया। बैंकरों के अनुसार, ब्रिटेन स्थित अरबपति और ब्रिटिश सुपरमार्केट चेन असदा के मालिक इस्सा ब्रदर्स निजी इक्विटी फर्म टीडीआर कैपिटल के साथ इस दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है। एक बैंकर ने कहा, “इस लेन-देन के लिए ब्रिटिश सरकार में बहुत अधिक राजनीतिक पूंजी की आवश्यकता होगी और इस्सा बंधुओं का बहुत दबदबा है। हालांकि, अंबानी Ambani और अपोलो भी बड़ी बोली लगाने की योजना बना रहे हैं। बता दें कि इस्सा ब्रदर्स- मोहसिन और जुबैर ने अक्टूबर 2020 में वॉलमार्ट से 6.8 बिलियन पाउंड में असदा का अधिग्रहण किया था । इस अधिग्रहण के बाद उन्हें रिटेल किंग के तौर पर जाना जाता है।

RIL की क्या है योजना?
बैंकरों ने कहा कि आरआईएल की विदेशी सहायक कंपनी ने अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी दिग्गज अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट के साथ लेन-देन के लिए करार किया था और विदेशी बैंकों से फंड जुटाने के लिए बातचीत कर रही थी। अगर अंबानी रेस जीत जाते हैं तो यह सौदा 2,200 स्टोर्स तक पहुंच के साथ यूरोपीय रिटेल मार्केट में उनकी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराएगा। RIL ने भारत में ऑनलाइन दवा विक्रेता NetMeds का अधिग्रहण किया था और बूट्स के अधिग्रहण से NetMeds को विदेशों में लॉन्च करने और भारत में ऑफ़लाइन रिटेल चेन लाने में मदद मिलेगी।

See also  किसी भी तरह की सरकारी सब्सिडी बैंक खाते में पाने के लिए आधार लिंक...