death

उत्तर कोरिया में ‘रहस्यमयी बुखार’ का विस्फोट, 6 की Death मौत

बुखार से बीमार छह लोगों की death मौत हो गई है, जिनमें से एक की रिपोर्ट कोविड-19 पॉजिटिव पाई गई थी। आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के हवाले से समाचार एजेंसी एएफपी ने लिखा, “एक ऐसा बुखार अप्रैल के अंत से देश भर में फैल गया है जिसके कारण की पहचान नहीं की जा सकी है। इससे छह लोगों की death मौत हो गई (उनमें से एक की कोविड रिपोर्ट में ओमिक्रॉन के बीए.2 सब-वेरिएंट होने की पुष्टि हुई थी।

अप्रैल के अंत से बुखार “विस्फोटक रूप से देश भर में फैल गया है।” इसके बाद से करीब 187,800 लोगों का वर्तमान में आइसोलेशन में इलाज किया जा रहा है। केसीएनए ने कहा कि लगभग 350,000 लोगों में उस बुखार के लक्षण दिखाए दिए हैं, जिनमें 18,000 लोग अकेले मंगलवार को इस तरह के लक्षणों के साथ पाए गए थे। इनमें से लगभग 162,200 का अब तक इलाज किया जा चुका है। हालांकि कोरियन प्रशासन ने यह नहीं बताया कि कितने लोगों को COVID-19 हुआ है।

इस बीच कोरिया के इस ‘रहस्यमयी बुखार’ के कारणों को पता नहीं लग पाया है। हालांकि संदेह है कि बुखार के पीछे कोरोना मुख्य वजह हो सकता है। बता दें कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने “सबसे गंभीर राज्य आपातकाल” घोषित करने और गुरुवार को राष्ट्रीय लॉकडाउन का आदेश देने के बाद स्थिति और प्रतिक्रियाओं की जांच के लिए मंगलवार को एंटी-वायरस कमांड सेंटर का दौरा किया।

उत्तर कोरिया में संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि

बता दें कि इससे पहले उत्तर कोरिया में संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि करने के बाद देश के नेता किम जोंग-उन ने शहरों और काउंटी में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया है। कोविड-19 वैश्विक महामारी फैलने के दो साल से अधिक समय बाद उत्तर कोरिया में संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि की गई है।

See also  ट्विटर ने चीन के अधिकांशअकाउंट्स किया बंद

उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने बताया कि राजधानी प्योंगयांग में जांच के लिए रविवार को कुछ लोगों के नमूने लिए गए थे, जिनके कोरोना वायरस के ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। ‘केसीएनए’ ने बताया कि संक्रमण के मामले सामने आने के बाद देश के नेता किम जोंग-उन ने शहरों और काउंटी में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का आह्वान किया है।

उत्तर कोरिया के साथ टीकों को साझा करने की कोई मौजूदा योजना नहीं है,” अमेरिका

इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा है कि उत्तर कोरिया के साथ कोविड-19 टीके साझा करने की उसके पास अब कोई योजना नहीं है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने गुरुवार को रॉयटर्स के यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर कोरिया ने COVAX वैश्विक वैक्सीन शेयरिंग प्रोजेक्ट से वैक्सीन दान में लेने से बार-बार इनकार किया था।