Main

Today's Paper

Today's Paper

और कितनी जानें लेगा कोरोना?

g

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने बुधवार को जो कहा वह और भी चौंकाने वाला है। डब्लूएचओ ने कहा कि बीते सप्ताह दुनियाभर में आए कोरोना मामलों के आधे केस भारत में सामने आए हैं और हर चार में से एक मौत भारत में हुई है।

जिनेवा स्थित एजेंसी WHO ने अपनी साप्ताहिक महामारी विज्ञान रिपोर्ट में कहा, " क्षेत्र में भारत 90% से अधिक मामलों और मृत्यु के साथ-साथ वैश्विक मामलों के 46% और वैश्विक मौतों में  25% का भागीदार है।"

गौरतलब है, कि भारत में कोरोना वायरस की रफ्तार जोर पर है। भले ही बीते दो-तीन दिनों में कोरोना के मामलों में कमी देखी गई, मगर देश के लिए अब भी यह आफत बना हुआ है। देश में एक बार फिर से कोरोना वायरस के नए मामलों के साथ-साथ मौतों के मामलों में बड़ी उछाल देखने को मिली है। भारत में मंगलवार को महज एक दिन में 3 लाख 82 हजार से अधिक केस सामने आए, जो सोमवार की तुलना में करीब 28 हजार केस अधिक हैं। बता दें कि भारत में कोविड-19 के मामले दो करोड़ का आंकड़ा पार कर गए हैं और महज 15 दिनों में संक्रमण के 50 लाख से अधिक मामले आए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार (4 मई) को एक दिन में कोरोना वायरस के 382,691 नए केस सामने आए, वहीं इस दौरान अबतक सबसे अधिक 3,786 लोगों की जानें गईं। इससे पहले सोमवार (3 मई) को एक दिन में 355,828 नए केस सामने आए थे और इसी दौरान 3,438 लोगों की मौत हुई थी। रविवार को भी मौतों का आंकड़ा 3400 के करीब ही थी। हालांकि, कोरोना के केस 3 लाख 70 हजार के आसपास थे। 

विश्व भर में कोरोना वायरस संक्रमण के फिर तेजी से फैलने के बीच संक्रमितों की संख्या 15.35 करोड़ से अधिक हो गई और 32.13 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र (सीएसएसई) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, दुनिया के 192 देशों एवं क्षेत्रों में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 15 करोड़ 35 लाख 59 हजार 931 हो गई है, जबकि 32 लाख 13 हजार 878 लोगों की मौत हो चुकी है।

Share this story