Main

Today's Paper

Today's Paper

पीयम  के संसदीय क्षेत्र में कोरोना ठीके की कमी के कारण टीकाकरण पर तीनदिन तक रोक 

वाराणसी :कोरोना वैक्सीन की भारी किल्लत हो गई है। प्रशासन ने इसको देखते हुए पहले डोज का टीकाकरण पर तीन दिन तक रोक लगा दी है। डीएम कौशलराज शर्मा ने बताया कि दूसरे डोज के लिए वैक्सीन उपलब्ध है। इसलिए इन लोगों का टीकाकरण जारी रहेगा। उन्होंने उम्मीद जताई है कि अगले दो से तीन दिन के अंदर वैक्सीन की खेप लखनऊ से आ जाएगी। 

वैक्सीन की किल्लत से बुधवार को शहर के कई पीएचसी, सीएचसी और अस्पतालों में टीका नहीं लग सका। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक स्टॉक में महज 499 वॉयल वैक्सीन शेष है। इससे सिर्फ 4990 लोगों का टीकाकरण किया जा सकता है। स्थिति यह है कि चौकाघाट स्थित जनपदीय वैक्सीन एवं लॉजिस्टिक भंडार एक दम खाली हो गया है। यहां पर एक डोज भी वैक्सीन नहीं है। वहीं कोल्ड चेन प्वाइंट पर बची वैक्सीन के सहारे ही जिले में टीकाकरण हो रहा है। अगर गुरुवार तक वैक्सीन नहीं आई तो शुक्रवार को टीकाकरण बंद हो सकता है। 

जिले में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लग रहा है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते ही अचानक टीका लगवाने वालों की संख्या बढ़ गई है। इसके साथ ही वैक्सीन की सप्लाई नहीं होने के कारण पीएचसी और सीएचसी पर टीकाकरण नहीं हुआ है। शासन की स्पष्ट गाइडलाइन है कि सप्ताह में सभी दिन टीका लगाया जाए। वैक्सीन की कमी को देखते हुए राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय चौकाघाट, राजकीय चिकित्सालय शिवपुर व ईएसआईसी अस्पताल पांडेयपुर सहित अन्य अस्पतालों में वैक्सीनेशन कार्य पूरी तरह से ठप हो गया है। 
जिले में बची वैक्सीन में 190 वायल (1900 डोज) कोविशिल्ड और 309 वायल (3090 डोज) कोवैक्सीन है। प्रतिदिन औसतन पांच हजार लोगों का टीकाकरण हो रहा है। अगर स्वास्थ्य विभाग की टीम सिर्फ पहला डोज ही लगाती है तो गुरुवार तक वैक्सीन खत्म हो जाएगी। ऐसे में अगर गुरुवार तक वैक्सीन नहीं आई तो शुक्रवार को जिले में टीकाकरण ठप हो सकता है। 

सीएमओ डाक्टर वीबी सिंह के अनुसार वैक्सीन की शॉर्टेज पूरे प्रदेश में चल रही है। हालंकि अभी लोगों को टीका लगाने के लिए हमारे पास पर्याप्त वैक्सीन है। बुधवार को कई केंद्रों पर रूटीन टीकाकरण हो रहा था। इस कारण टीका नहीं लगा। अभी हमारे पास वैक्सीन है। जल्द ही और वैक्सीन आने वाली है। 

Share this story