Saturday, November 27, 2021 at 2:25 AM

दूसरा दिन न्यूजीलैंड के नाम

कानपुर. न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में ठोस शुरुआत की है. कानपुर के ग्रीन पार्क में खेले जा रहे इस टेस्ट मैच में भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाए जिसके बाद कीवी टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 57 ओवर में 129 रन बना लिए हैं. उसका अभी तक कोई विकेट नहीं गिरा है. स्टंप्स के समय विल यंग और टॉम लाथम क्रीज पर जमे थे. न्यूजीलैंड अभी भारत से पहली पारी के आधार पर 216 रन पीछे है.

मेहमान टीम ने पेसर टिम साउदी के 5 विकेट की मदद से भारत को 345 रन पर आउट किया. श्रेयस अय्यरअपने पदार्पण टेस्ट में शतक जमाने वाले 16वें भारतीय बल्लेबाज बने जिन्होंने 105 रन बनाए. रविचंद्रन अश्विन को छोड़कर निचले क्रम के बल्लेबाज न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सके. अश्विन ने 56 गेंद में 38 रन बनाए. पिच से तेज गेंदबाजों को सुबह अधिक उछाल मिली जिसकी बदौलत साउदी ने 4 विकेट चटकाए. वहीं अश्विन और जडेजा जैसे स्पिनरों को टर्न नहीं मिली.
विल यंग और लाथम ने मिलकर मेहमान टीम को दमदार शुरुआत दी. दोनों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए और दिन का खेल खत्म होने के बाद नाबाद लौटे. विल यंग 180 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 75 और टॉम लाथम 165 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 50 रन बनाकर खेल रहे थे. भारत के लिए ईशांत शर्मा ने 6 ओवर फेंके और मात्र 10 रन दिए. उनके अलावा उमेश यादव और अक्षर पटेल ने 10-10 ओवर फेंके जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 17 और रवींद्र जडेजा ने 14 ओवर फेंके.

इससे पहले अय्यर ने कल के स्कोर 75 रन से आगे खेलते हुए 171 गेंद में 105 रन बनाए. वह अपने पहले टेस्ट में शतक जमाने वाले भारत के 16वें क्रिकेटर बन गए. इस सूची में लाला अमरनाथ, गुंडप्पा विश्वनाथ, पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, रोहित शर्मा जैसे दिग्गजों के नाम हैं. सुबह के सत्र में 81 रन बने लेकिन 4 विकेट भी गिरे. यह सत्र साउदी के नाम रहा जिन्होंने 27.4 ओवर में 69 रन देकर 5 विकेट लिए. अपना 80वां टेस्ट खेल रहे साउदी 13वीं बार यह कमाल कर चुके हैं. उन्होंने सबसे पहले दूसरी नई गेंद से जडेजा को आउट किया जो 50 के निजी स्कोर पर ही लौट गए.

विकेटकीपर बल्लेबाद ऋद्धिमान साहा12 गेंद में एक रन बनाकर आउट हुए. दूसरी ओर अय्यर ने काइल जैमीसन को थर्डमैन पर शॉट खेलकर अपना शतक पूरा किया. उन्होंने अपनी पारी में 13 चौके और दो छक्के लगाए. उनके शतक से कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे पर दबाव बनेगा क्योंकि अगले टेस्ट से नियमित कप्तान विराट कोहली वापसी करेंगे. टिम साउदी ने कवर में विल यंग के हाथों लपकवाकर अय्यर की पारी का अंत किया। अश्विन ने अपनी पारी में 5 चौके लगाए जिसमें साउदी को कवर में जड़ा दर्शनीय चौका शामिल है.