Saturday, November 27, 2021 at 5:31 AM

पीएम मोदी ने जेवर एयरपोर्ट का किया शिलान्यास

जेवर/नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गौतम बुद्ध नगर स्थित जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट किया. इस मौके पर उपस्थित जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जेवर अब अंतरराष्ट्रीय पटल पर आ गया है और इसका लाभ यूपी की जनता के साथ दिल्ली एनसीआर को भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का भारत आज एक से बढ़कर एक आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है. बेहतर सड़कें, रेलवे और एयरपोर्ट सिर्फ इंफ्रा प्रोजेक्ट नहीं होते, बल्कि ये पूरे क्षेत्र का कायाकल्प कर देते हैं. लोगों का जीवन बदल देते हैं. गरीब हो या मध्यम वर्ग… हर किसी को इसका बहुत-बहुत लाभ मिलता है. इंफ्रा प्रोजेक्ट की ताकत और बढ़ जाती है, जब उनके साथ सीमलेस और अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी हो. जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट कनेक्टिविटी के हिसाब से एक मॉडल बनेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में जितनी तेजी से एविएशन सेक्टर में वृद्धि हो रही है. भारतीय कंपनियां सैकड़ों विमानों को खरीद रही हैं, उनके लिए भी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बड़ी भूमिका होगी. ये एयरपोर्ट विमानों के रखरखाव और मरम्मत का सबसे बड़ा सेंटर होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश-विदेश के विमानों को यहां से सर्विस मिलेगी और सैकड़ों युवाओं को रोजगार मिलेगा. पीएम ने कहा कि आज भी हम अपने 85 प्रतिशत विमानों को मरम्मत के लिए विदेश भेजते हैं. रिपेयरिंग पर सिर्फ 15 हजार करोड़ खर्च होते हैं. ये एयरपोर्ट इस स्थिति को भी बदलने में मदद करेगा. पीएम ने कहा कि इस एयरपोर्ट के माध्यम से मल्टी मॉडल कॉर्गो का सपना साकार हो रहा है. इस पूरे क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी.

उन्होंने कहा कि जिन राज्यों की सीमा समंदर से सटी होती है, उनके लिए बंदरगाह बहुत बड़े एसेट होते हैं, लेकिन यूपी जैसे लैंडलॉक्ड राज्यों के लिए यही भूमिका एयरपोर्ट की होती है. अलीगढ़, आगरा, बिजनौर, बरेली और अन्य औद्योगिक शहरों और क्षेत्रों का सामर्थ भी बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा. इंटरनेशनल एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय बाजारों से सीधे कनेक्ट करेगा. यहां के छोटे किसान सीधे एक्सपोर्ट कर पाएंगे. हमारे खुर्जा के कलाकार, मेरठ के पॉट इंडस्ट्री, सहारनपुर का फर्नीचर, आगरा का पेठा सहित पश्चिमी यूपी के एमएसएमई को विदेशों तक पहुंचने में आसानी होगी.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनकी अगवानी की. साथ में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी थे.