Main

Today's Paper

Today's Paper

घूमने फिरने के मामले में दुनिया का सबसे सस्ते देश

Cheapest country in the world in terms of travel

अगर आप घूमने फिरने के शौकीन है और बजट की समस्या के चलते आप अपने इस शौक को पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे देशो के बारे में जो घूमने फिरने के मामले में दुनिया का सबसे सस्ते देश हैं। इस साल के सबसे सस्ते डेस्टिनेशन के नाम की यह लिस्ट ट्रेवलिंग साइट स्काईस्कैनर डॉट नेट ने जारी की है जिसमें भारत तीसरे नंबर पर है...

 

कम्बोडिया

घूमने के लिए दुनिया के सबसे सस्ते देशों में से पहले नंबर पर कम्बोडिया है। यह देश दक्षिण-पूर्व एशिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां दुनिया में प्रसिद्ध अंकोरवाट मंदिर देखने लायक है। यह मंदिर कम्बोडिया के अंकोर में है।

 

वियतनाम

इस लिस्ट में वियतनाम ऐसा दूसरा देश है, जहां आप बहुत कम बजट में घूम सकते हैं। यह भी दक्षिणपूर्व एशिया में है। यहां दुनिया की कई पुरातात्विक जगह देखने लायक हैं, जिनमें चम्पा का ‘मी सों’ एक है।

 

भारत

दुनियाभर में भारत को सांस्कृतिक रंगों, प्राकृतिक खूबसूरती, बदलते मौसम जैसी और भी कई चीजों के लिए जाना जाता है। इसलिए यहां सालभर टूरिस्टों की भीड़ बनी रहती. घूमने के लिए दुनिया के सबसे सस्ते देशों में से भारत तीसरा स्थान रखता है। वेबसाइट के मुताबिक, यहां ज्यादातर लोग आगरा स्थित ताजमहल देखने आते हैं, जो विश्व के सात अजूबों में शामिल है। भारत में राजस्थान, केरल, कश्मीर, लद्दाख, दिल्ली, पूर्वोत्तर भारत में मेघालय, मणिपुर समेत कई ऐसे टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं, जहां घूमने का अपना मजा है।

 

बोलीविया

बोलीविया दक्षिण अमेरिका का एक देश है। आप अमेरिका घूमना चाहते हैं, लेकिन बजट की समस्या है तो यह देश आपकी इस चाहत को पूरा कर सकता है। बोलीविया दुनिया के सबसे सस्ते देशों में से एक है, जहां आप कम खर्च में घूम सकते हैं।

 

हंगरी

यूरोपीय देशों में हंगरी कम बजट में आपके लिए सबसे बेस्ट है। यह टूरिज्म के लिहाज से दुनिया के सबसे सस्ते देशों में 5वे नंबर पर है। हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट देखने लायक है। यह शहर डैन्यूब नदी के किनारों पर बसा है। बुडापेस्ट यूरोप यूनियन के सबसे बड़े शहरों में से एक है।

 

होंडुरास

सेंट्रल अमेरिका का होंडुरास देश इस लिस्ट में 6ठे नंबर पर है। यहां लाल सागर के किनारे सफेद रेत वाले बीच पर घूमने अनुभव बिल्कुल अलग होगा. इस देश में खाना और पीना बेहद सस्ता है।

 

बुल्गारिया

दक्षिण-पूर्वी यूरोप में बुल्गारिया घूमने के लिए दुनिया के सबसे सस्ते देशों में सातवें स्थान पर है। काले समंदर के किनारे बसे इस देश में आमतौर पर ब्रिटिशर्स घूमने आते हैं। अगर आपको समंदर के किनारे घूमना पसंद है तो बुल्गारिया की राजधानी सोफिया बेस्ट ऑप्शन है। यह यूरोप का दूसरा सबसे पूराना शहर है, जहां ज्यादातर म्यूजियम और गैलरीज देखने को मिलेंगी।

 

श्रीलंका

बादलों में छिपे पर्वत, झरने, चाय के बागान, ताड़ के पेड़ों के गलियारे. यह और कुछ ऐसे ही हसीन नजारों को समेटे श्रीलंका भी इस लिस्ट में शामिल है। जंगलों में ट्रेकिंग करने के शौकीन हैं या समंदर के किनारे घंटों बैठना पसंद है तो यह देश आपको बेहद पसंद आएगा. यहां बुद्ध की संस्कृति को करीब से जानने का अनुभव भी लिया जा सकता. आप इस देश में कम खर्च में घूमने का पूरा मजा ले सकते हैं।

 

अर्जेंटीना

इस लिस्ट में अर्जेंटीना 9वें नंबर पर है। यह देश दक्षिण अमेरिका में है। यह दुनिया का 8वां सबसे बड़ा देश है। अर्जेंटीना की राजधानी बुइनस आइरस दुनिया के सबसे रोमांचक शहरों में से एक है।

 

ग्रीस

इन दिनों आर्थिक संकट से गुजर रहा ग्रीस इस लिस्ट में 10वें नंबर पर है। यहां फेमस ग्रीक आइलैंड का खूबसूरत नजारा देखने लायक है।



 

Share this story