Main

Today's Paper

Today's Paper

ब्राइट फ्यूचर के लिए LIC में आजमाए हाथ

Tried hands in LIC for Bright Future

भारत में युवाओं की प्रतिभा में कोई कमी नहीं है। यही वजह है कि देश के युवा हर क्षेत्र में अग्रणीय हैं। युवा विभिन्न क्षेत्रों में अपने भविष्य की तलाश में जुटे रहते हैं। युवाओं का रुझान अब बीमा क्षेत्रों में भी काफी बढ़ा है। यही वजह है कि भारतीय जीवन बीमा निगम में एजेंट के रूप में योग्य युवाओं को देखा जा रहा है। भारत में युवाओं की प्रतिभा में कोई कमी नहीं है। यही वजह है कि देश के युवा हर क्षेत्र में अग्रणीय हैं। युवा विभिन्न क्षेत्रों में अपने भविष्य की तलाश में जुटे रहते हैं। युवाओं का रुझान अब बीमा क्षेत्रों में भी काफी बढ़ा है। यही वजह है कि भारतीय जीवन बीमा निगम में एजेंट के रूप में योग्य युवाओं को देखा जा रहा है। देशवासियों की भरोसेमंद भारतीय जीवन बीमा के एजेंट बिना अधिक परिश्रम किए अपने भविष्य को उज्ज्वल बना रहे हैं। बताते चलें कि देशभर में एलआईसी के आठ आंचलिक कार्यालय, 113 मंडल कार्यालय, 2048 शाखा कार्यालय और 1275 सेटेलाइट कार्यालय हैं। एलआईसी की शक्ति उसके 1.16 लाख से भी ज्यादा कर्मचारी और 1.2 मिलयन से भी ज्यादा एजेंट हैं। जीवन बीमा कंपनी के लिए पॉलिसी अंतिम उत्पाद होती है, लेकिन उसको बेचने के लिए एलआईसी विभिन्न वितरण चैनलों जैसे व्यक्तिगत एजेंट, ब्रोकर और कार्पोरेट एजेंटों की मदद लेती है।


आपको अवगत होगा कि कुछ ही उद्योग हैं, जो बेरोजगारों या अनुभवहीन लोगों को काम के पहले ही दिन से असीमित आय अर्जित करने का अवसर देते हैं। एलआईसी के साथ एजेंसी भी एक ऐसा ही व्यवसाय है। काम के लचीले घंटों और बतौर व्यापार अपनी खुद की एजेंसी चलाने का कार्य ऐसे व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है जो उद्यमी स्वभाव के होते हैं। यदि आपमें कुछ कर गुजरने का जज्बा है और मेहनत की ललक है तो ये व्यवसाय आपके सपनों को साकार कर सकता है। भारतीय जीवन बीमा से जुड़कर अपने जीवन स्तर को अपनी इच्छाओं के अनुरूप बहुत ऊंचे स्तर पर ले जा सकते हैं। एलआईसी एजेंट बनाने के लिए 12वीं पास/10वीं पास और18 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले सभी लोग आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आप एलआईसी शाखा कार्यालय में जाकर देव ऑफिसर/सी एल आई ए से या फिर शाखा प्रबंधक से संपर्क कर सकते हैं। 

 

एलआईसी द्वारा 50 घंटो का प्रशिक्षण दिया जाता है। इसमें जीवन बीमा व्यवसाय से संबंधित सभी पहलुओं की जानकारी दी जाती है। प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा कर लेने के बाद आईआरडीए द्वारा आयोजित ऑनलाइन प्री-लाइसेंसिंग परीक्षा सफलता पूर्वक पूरी करनी होती है। इसके बाद आईआरडीए आपको बतौर बीमा एजेंट काम करने का लाइसेंस दे देगी। आप शाखा कार्यालय द्वारा बतौर एजेंट नियुक्त होंगे और अपने देव ऑफिसर/सीएलआईए के तहत टीम का हिस्सा होंगे। देव ऑफिसर/सीएल आईए आपको क्षेत्र-प्रशिक्षण और अन्य महत्वपूर्ण बातों की जानकारी देते हैं। एक सफल एजेंट दी गई जानकारी को बड़ी गंभीरता से लेते हैं और उसे अपने व्यापार के भांति ही चलाते हैं। बीमा एजेंट बनने के बाद वे अपना कीमती समय और कौशल का बेहतर इस्तेमाल करते हैं,अपने ग्राहक की बातें सुनते हैं। उन्हें सबसे अच्छा प्लान सुझाते हैं। बीमा एजेंट को आत्मविश्वासी, अनुशासित और परिश्रमी होना चाहिए।

 

एलआईसी में शामिल होकर आप देश की सबसे बेहतरीन जीवन बीमा निगम की एजेंट टीम का हिस्सा होते हैं। पिछले वर्ष एलआईसी के लगभग पांच हजार एजेंटों ने मिलकर सबसे सफल बीमा एजेंटों का अभिनंदन करने वाले एक वैश्विकफोरम ने एमडीआरटी यूएसए की अहर्ता प्राप्त की थी। विश्व के सबसे सफल बीमा एजेंटों का अभिनंदन करने वाले फोरम में एलआईसी ऑफ इंडिया ने पांच हजार से भी ज्यादा सदस्यों का योगदान दिया है। एलआईसी देश का सबसे भरोसेमंद बीमा ब्रांड है। एक एजेंट के रूप में आप सच्चे उद्यमी हो जाते हैं। आप के पास खुद का ग्राहक चुनने और खुद का पैसा बनाने की आजादी होती है और वह भी बिना किसी पूंजी निवेश किये। एलआईसी आपकी वर्तमान आय का ख्याल रखती है और भविष्य की आमदनी की गारंटी भी देती है। ज्ञात हो की एलआईसी और अधिक नवीन उत्पादों पर काम कर रही है। यही नहीं एलआईसी अपने एजेंटों को उनके प्रदर्शन के लिए नियमित तौर पर पुरस्कृत भी करती है। एजेंटों के बीच स्वस्थ प्रतियोगिता और उनके प्रयासों को मान्यता देने के लिए पूरे वर्ष कई तरह की प्रतियोगताएं आयोजित की जाती हैं।



 

Share this story