Main

Today's Paper

Today's Paper

इस तरह बंद करें साइट्स पर चलने वाली ऑटो प्ले वीडियोज 

g

जब हम कंप्यूटर पर काम कर रहे होते होते हैं और अचानक से कोई बेकार सा तेज आवाज वाला म्यूजिक बज जाए तो क्यो हो। कभी-कभी साइट्स पर वीडियोज होती हैं जो अपने आप चलने लगती हैं। और तब क्या हो जब एक साथ बहुत सारी टैब्स खुली हों और आप ढूंढ ही न पाओ की कौन सी टैब में वीडियो ओपन है। इसके लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसा तरीका जिससे आप ऐसे वीडियोज को चलने से पहले ही रोक सकते हैं।

गूगल क्रोम 

क्रोम में मेन्यू पर क्लिक कीजिए। इसमें सबसे नीचे शो एडवांस्ड सेटिंग्स दी गई होंगी। फिर प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर कंटेंट सेटिंग्स पर टैप करें। इसके बाद प्लगइन पर आएं जहां आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे।

1- रन आल प्लगइन कंटेंट: इसपर टैप करने से क्रोम सभी अप-टू-डेट प्लगइंस को चलाएगा।

2- डिटेक्ट एंड रन इम्पोर्टेन्ट प्लगइन कंटेंट: क्रोम सिर्फ उन्हीं प्लगइंस को चलाएगा जिसे आप चाहेंगे।

3- लेट में चूज व्हेन तो रन प्लगइन कंटेंट: अगर आप इसपर क्लिक करते हैं तो क्रोम अपने आप चलने वाले प्लगइंस को बंद कर देगा। आप उनपर राइट क्लिक करके ये चुन सकते हैं कि आप उस प्लगइंन को चलाना चाहते हैं या नहीं।

अगर आप प्लगइंस को सिर्फ कुछ ही वेबसाइट्स पर बंद करना चाहते हैं तो आपको मैनेज एक्सेप्शन पर क्लिक करना होगा यहां पर आप वाइटलिस्ट ऑफ एक्सेप्शन खुद बना सकते हैं।

मोजिल्ला फायरफोक्स

अगर आप फायरफोक्स इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप ऑटो प्लेइंग टैब्स को प्लगइंस में जाकर बंद कर सकते हैं। लेकिन यहां आप वाइटलिस्ट ऑफ एक्सेप्शन नहीं बना सकते हैं। हालांकि, जब आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो आपको बाकि की वेबसाइट्स के लिए ऑटो प्ले का ऑप्शन मिलेगा जिसे आप खुद सेट कर सकते हैं।

Share this story