पीवी सिंधु की जीत से महिला एकल के अगले दौर में भारत

-सैयद मोदी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप एचएसबीसी वर्ल्ड टुअर सुपर 300

लखनऊ।  भारत की स्टार शटलर व शीर्ष वरीय पीवी सिंधु ने सैयद मोदी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप एचएसबीसी वर्ल्ड टुअर सुपर 300 में जीत से शुरुआत करते हुए अंतिम 16 में जगह बना ली। गोमतीनगर स्थित बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी में महिला एकल में दो बार की  ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने भारत की ही तान्या हेमंत को 27 मिनट चले मैच में 21-9, 21-9 से हराया। हालांकि विश्व रैंकिंग में नंबर सात पीवी सिंधु को विश्व रैंकिग में 132वें नंबर की खिलाड़ी तान्या के खिलाफ कुछ मौकों पर मशक्कत करनी पड़ी लेकिन सिंधु ने अपने अनुभव के सहारे मुकाबला अपने नाम किया।

पहले गेम में तान्या ने कुछ अंक जुटाए लेकिन सिंधु ने उम्दा कोर्ट कवरेज के सहारे अंक जुटाने शुरू किए और  पहले 8-3 और फिर 14-5 की बढ़त बनाई। इसके बाद तान्या 4 अंक और जुटा सकी। सिंधु ने उम्दा स्मैश और ड्राप शॉट के सहारे तान्या को खासा छकाया और पहला गेम 21-9 से जीत लिया। दूसरे गेम में सिंधु पिछड़ गयी इस दौरान तान्या ने स्मैश शॉट के सहारे 2-1 की बढ़त बनाई। हालांकि सिंधु ने कुछ उम्दा ड्राप शॉट खेलकर अंक जुटाए। दोनों के बीच एक-एक अंक के लिए संघर्ष हुआ लेकिन सिंधु ने 8-4 से बढ़त के बाद 16-8 के स्कोर से लगातार अंक जुटाते हुए 20-8 स्कोर पर गेम प्वाइंट बनाया लेकिन अगली ही सर्विस पर तान्या ने गेम प्वाइंट बचाया। हालांकि कुछ पल बाद सिंधु ने अंक जुटाते हुए 21-9 से मैच अपने नाम कर लिया।

See also  महिला हिंसा के खिलाफ आरडीएसओ में चला अभियान

पूर्व विश्व चैंपियन सिंधु की अब अगले दौर में अमेरिका की लॉरेन लैम से टक्कर होगी जिन्होंनें ईरा शर्मा को 15-21, 21-16, 21-16 से मात दी  थी। सिंधु ने पिछला खिताब दो साल पहले जीता था।  उन्हें इंडिया ओपन के सेमीफाइनल में हार मिल थी।

महिला एकल में भारत की कनिका कंवल ने अमेरिका की दिशा गुप्ता को 21-15, 16-21, 21-6 से मात दी। महिला एकल में ही पांचवी सीड रूस की एवगेनिया कोसत्सकाया ने भारत की वैदेही चौधरी को 21-16, 21-10 से मात दी। हालांकि वैदेही ने प्रतिद्वंद्वी को कड़ी टक्कर दी लेकिन उनकी एवगेनिया ने अपनी लंबाई का फायदा उठाया और वैदेही की गलती का फायदा उठाते हुए जीत अपने नाम की।

महिला एकल के अन्य मैचों में छठीं वरीय थाईलैंड की सुपानिदा कातेथोंग ने भारत की श्रीकृष्णा कुद्रावल्ली को 21-13, 21-13 से हराया। एक अन्य मैच में फ्रांस की येले होयॉक्स ने भारत की अनुरा प्रभुदेसाई को 21-17, 21-18 से हराया। बुल्गारियन इंटरनेशनल की चैंपियन भारत की सामिया इमाद फारूकी ने श्रुति मुंदादा को तीन गेम तक चले मुकाबले में 17-21, 21-11, 21-10 से हराया।  सामिया का अगले दौर में हमवतन कनिका कंवल से मुकाबला हागा।

महिला एकल में भारत की छठीं वरीय रिया मुखर्जी का अभियान हार से खत्म हो गया। उनके खिलाफ अमेरिका की ईशिका जायसवाल ने 21-8, 21-15 से जीत दर्ज की।  साई उत्तेजिता राव चुका ने अंजना कुमारी को 21-9 21-12 से मात दी। साई उत्तेजिता की अब आकर्षी कश्यप से टक्कर होगी।

मिक्स डबल्स में चौथी वरीय भारत के वेंकट गौरव प्रसाद व जूहील देवानगर ने हमवतन क्षितिज त्यागी व मेनी बोरा को करीबी मुकाबले में 21-18, 21-17 से हराया। दूसरी वरीय मलेशिया के चेन तांग जेई व पेइक येन वेई ने भारत के प्रतीक रानाडे व कनिका कंवल को 21-14, 21-12 से हराया।

पुरुष एकल में भारत के दसवीं वरीय चिराग सेन ने भारत में नंबर टू अंसल यादव को आसानी से 21-9, 21-6 से मात दी। पुरुष एकल में कौशल, मिथुन मंजूनाथ ने भी जीत दर्ज की। महिला डबल्स में सातवीं वरीय टी.जॉली व गायत्री गोपीचंद ने भारत की महक नायक व सौम्या सिंह को 21-1, 21-4 से हराया।

See also  8 किलो गांजा के साथ तस्कर गिरफ्तार

 

आठ खिलाड़ियों की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव-चैंपियनशिप में दूसरे दिन आठ खिलाड़ियों की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव मिली। इसमें ऋद्धि कौर तूर, लिखिता श्रीवास्तव, सतेंद्र मलिक, अपूर्व जावेडकर, दीपक खत्री, कुशल राज और गर्व साहनी व एक अन्य खिलाड़ी की रिपोर्ट पाजिटिव मिली।

मिक्स डबल्स में मयंक राणा की पार्टनर ऋद्धि कौर तूर की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव रही जिसके चलते ये जोड़ी भी बाहर हो गयी। महिला डबल्स में भारत की नवधा मंगलम व लिखिता श्रीवास्तव और आफरीन विश्नोई व चितवन खत्री का मैच था लेकिन लिखिता की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव थी जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी जोड़ी में से भी एक खिलाड़ी की रिपोर्ट पाजिटिव थी जिसके चलते यह मैच कैंसिल हो गया।

पुरुष डबल्स में सतेंद्र मलिक व पंकज नैथानी की जोड़ी को खेलना था लेकिन सतेंद्र की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव होने से ये जोड़ी भी बाहर हो गयी। पुरुष डबल्स में ऋत्विक अंबेकर व अपूर्व जावेडकर का भारत की ही केतन चहल व दीपक खत्री से मैच था लेकिन अपूर्व जावेडकर व दीपक खत्री की रिपोर्ट पाजिटिव होने से ये जोड़ी भी बाहर हो गई।

पुरुष डबल्स में भारत के कुशल राज व प्रकाश राज को खेलना था लेकिन कुशल राज के कोरोना संक्रमित होने से ये जोड़ी भी मैच से बाहर हो गई।

पुरुष डबल्स में ही भारत के  ही गर्व साहनी व भव्य छाबड़ा का मैच था लेकिन गर्व साहनी की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव होने से ये जोड़ी भी मैच से बाहर हो गई। मिक्स डबल्स में खेल रही भारत के विनायक व संयोगिता की जोड़ी को भी बाहर होना पड़ा क्योंकि संयोगिता की महिला डबल्स पार्टनर श्रुति मिश्रा  की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव थी इसलिए क्लोज कांटेक्ट के चलते विनायक व संयोगिता की जोड़ी बाहर हो गई। पुरुष एकल में मलेशिया के एनजी जेई यांग की तबियत खराब थी जिसके चलते वो भी टूर्नामेंट से बाहर हो गए। इसके चलते कुल 6 वाकओवर हुए जबकि दो मैचों को निरस्त करना पड़ा।