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15 दिन में दिखने लगेगा रिजल्ट वेट लॉस का असर

हम वजन कम करने के लिए कितनी ही चीजें फॉलो करते हैं लेकिन फिर भी इसका विजिबल रिजल्ट नहीं दिखता। वहीं, एक्सरसाइज करने से तेजी से वजन कम तो होता है लेकिन जैसे ही आप एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं, आपका वजन फिर से बढ़ने लग जाता है। ऐसे में आप डाइटिंग या फिर एक्सरसाइज के साथ कुछ आदतों को फॉलो कर सकते हैं, जिनसे आपका वेट तेजी से कम हो सके।

डाइट में ज्यादा प्रोटीन शामिल करें-डाइट में आपको प्रोटीन की मात्रा जरूर शामिल करनी चाहिए। प्रोटीन लेने से आप बिना कमजोरी के वजन घटा सकते हैं। एक वयस्क को शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 0.8 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। इसमें कहा गया है कि एक वयस्क पुरुष को प्रतिदिन 56 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए और एक वयस्क महिला को प्रतिदिन 46 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।

फाइबर को डाइट में शामिल करें-आपको हरी साग-सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए। इनमें फाइबर की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। फाइबर से डाइजेशन सिस्टम सही रहने के साथ पेट भी साफ हो जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार एक वयस्क पुरुष और महिला को प्रतिदिन 38 ग्राम और 25 ग्राम फाइबर का सेवन करना चाहिए।

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