(Russia )
(Russia )

रूस (Russia )ने प्रतिबंधित फॉस्फोरस बम का इस्तेमाल किया

रूस और यूक्रेन : रूस (Russia ) और यूक्रेन की बीच जंग करीब 4 महीने बाद भी जारी है. यूरोपीय संघ (ईयू) ने गुरुवार को सदस्यता के लिए यूक्रेन को आधिकारिक तौर पर उम्मीदवार का दर्जा दे दिया. उधर, रूस-यूक्रेन युद्ध के 120वें दिन रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन के दो गांवों पर कब्जा कर लिया है. अब रूस एक प्रमुख राजमार्ग पर कब्जा कर फूड सप्लाई को काटकर कुछ यूक्रेनी सैनिकों को घेरना चाहता है.

दूसरी ओर यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस की सेना ने उस पर प्रतिबंधित फॉस्फोरस बम का इस्तेमाल किया. यूक्रेन ने एक बयान जारी कर कहा कि रूसी सेना ने ग्रैड मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम से सूमी क्षेत्र में युनाकिवका समुदाय पर करीब 30 प्रतिबंधित फॉस्फोरस बम दागे हैं.

इसके साथ ही आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन जंग के बड़े अपडेट्स…

ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने बताया कि यूक्रेनी सैनिकों को लिसिचंस्क शहर के नजदीक कुछ क्षेत्रों से पीछे हटा लिया गया है, ताकि घेराबंदी की आशंका को टाला जा सके. यहां पर रूसी सैनिक भारी गोलाबारी कर रहे हैं.
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने इस संबंध में रूस की आलोचना की है. उन्होंने कहा कि रूस युद्ध के नियमों का पालन नहीं कर रहा है. रूसी सेना ने यूक्रेन पर फॉस्फोरस बम दागे हैं, जो युद्ध में बैन हैं.
गुरुवार शाम को रूसी सेना ने सेरेडीना-बुडा समुदाय पर मोर्टार फायर किए. रूस ने एक के बाद एक करीब 20 विस्फोट किए, जिससे कई लोग घायल हो गए हैं. जानकारी के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में सूमी क्षेत्र के समुदायों पर रूस ने करीब सौ हमले किए हैं.
यूक्रेन को यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का दर्जा मिल गया है. यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि यूक्रेन और मॉल्डोवा को यूरोपीय संघ के उम्मीदवार का दर्जा मिला है.
Microsoft के अनुसार, रूस ने कथित हैकिंग से 42 देशों की खुफिया जानकारी जुटाई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस हैकिंग के प्रयासों में 29% बार सफल रहा और इन प्रयासों में उसे 7.25% बार डाटा चोरी करने में सफलता मिली है.
उधर यूक्रेनी थलसेना प्रमुख ने कहा कि रूसी सैनिकों ने लोसकुतीवका और राई-ओलेक्सांद्रीवका गांवों पर कब्जा क र लिया है. वे अब सेवेरोदोनेस्क के बाहर सारोटाइन पर कब्जे की कोशिश कर रहे हैं. दूसरी तरफ, ब्रुसेल्स से संकेत हैं कि यूक्रेन का ईयू सदस्यता के लिए दावेदार बनना अब तय सा हो चुका है.
जर्मनी ने प्राकृतिक गैस की आपूर्ति के लिए त्रिस्तरीय आपात योजना के दूसरे चरण में पहुंचने की घोषणा की और चेतावनी है कि रूस की तरफ से कम होती आपूर्ति के चलते सर्दी के लिए भंडारण लक्ष्यों को लेकर खतरा पैदा हो गया है.
सरकार ने कहा कि 14 जून से रूस की ओर से आपूर्ति में कटौती और बाजार में गैस के दामों में उछाल के चलते उसे ‘चिंताजनक’ स्तर की चेतावनी जारी करनी पड़ी है. तीसरा व अंतिम चरण ‘आपात’ स्तर कहा जाएगा. आर्थिक मामलों के मंत्री रॉबर्ट हेबेक ने हालात गंभीर बताए.
भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों के एक समूह ने यूक्रेन के लोगों के प्रति एकजुटता जताई है. संगठन ‘अमेरिकी हिंदू कोलीशन’ ने भारत-अमेरिका सुरक्षा परिषद के साथ मिलकर संसद भवन इमारत में यूक्रेन नरसंहार के खिलाफ भारतीय-अमेरिकी नागरिक कार्यक्रम आयोजित किया.
इसमें रूस से यूक्रेन में आम लोगों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई को तत्काल रोकने की अपील की गई. सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने भारत-अमेरिकी रिश्तों पर जोर दिया.

See also  पूरे आर्सेनल क्लब को खरीदना चाहते हैं स्टान क्रोएंके