बैंक के क्रेड‍िट कार्ड यूजर्स को झटका

नई दिल्‍ली : नोटबंदी के बाद से क्रेडिट कार्ड यूज करने वालों की संख्‍या तेजी से बढ़ी है. यद‍ि आप भी क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, आईसीआईसीआई बैंक ने क्रेडिट कार्ड का समय से भुगतान नहीं होने पर लेट फीस बढ़ा दी है.

कुछ मामलों में ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड का बिल पे करने में देरी हो जाती है. अब यद‍ि ऐसा हुआ तो इससे आपका बजट बिगड़ सकता है. यानी अब आपको पेमेंट करने के लिए पहले से ज्‍यादा अलर्ट रहना होगा. आईसीआईसीआई बैंक की तरफ से इस बारे में क्रेड‍िट कार्ड कस्‍टमर्स को मैसेज और ई-मेल के जरिए जानकारी दी गई है.

मैसेज में दी गई जानकारी में बताया गया है क‍ि बढ़े हुए चार्ज 10 फरवरी 2022 से लागू होंगे. लेट पेमेंट के साथ ही अब क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना भी पहले से ज्‍यादा महंगा होने वाला है. सूत्रों के अनुसार क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले दूसरे बैंक भी पेमेंट लेट होने पर पहले से ज्‍यादा चार्ज लेने पर विचार कर रहे हैं. बैंकों की तरफ से इस बारे में जल्‍द घोषणा की जाने की उम्‍मीद है.
बैंक की तरफ से ग्राहकों को भेजे गए मैसेज के अनुसार आपका बकाया 100 रुपये से कम है तो आपको विलंब शुल्‍क के तौर पर कोई चार्ज नहीं देना होगा. लेकिन इससे ज्‍यादा ब‍काया होने पर आपकी पहले से ज्‍यादा जेब ढीली होना तय है.

यद‍ि आपका बकाया 100 से 500 रुपये के बीच है तो लेट पेमेंट पर 100 रुपये चार्ज किए जाएंगे. इसी तरह 501 से 5000 रुपये तक के बकाया पर 500 रुपये की पेनाल्‍टी है. वहीं 5000 से 10000 का बकाया होने पर पेनाल्‍टी 750 रुपये है. 10001 से 25 हजार तक के बैलेंस अमाउंट पर 900 रुपये पेनाल्‍टी होगी. वहीं 25001 से 50 हजार तक के बकाया पर एक हजार रुपये जुर्माना लगेगा और इससे ज्‍यादा पर 1200 रुपये पेनाल्‍टी है.

See also  केंद्र सरकार अब जम्मू-कश्मीर के किसी भी क्षेत्र में लगा सकती है AFSPA

क्रेड‍िट कार्ड के जरिए एटीएम से कैश न‍िकालने पर कुल रकम का ढाई प्रत‍िशत या 500 रुपये में से जो भी ज्‍यादा होगा वह देना होगा. वहीं चेक रिटर्न और ऑटो डेब‍िट र‍िटर्न की स्थित‍ि में मिनिमम 500 रुपये देने होंगे. बकाया अमाउंट 25 हजार से ज्‍यादा है तो दो प्रत‍िशत की पेनाल्‍टी लगेगी. इसके अलावा उपरोक्‍त सभी चार्ज पर 50 रुपये+जीएसटी अलग से देय होगी.