30 घंटे तक चलने वाले सोनी के नए हेडफोन

नई दिल्ली। सोनी का नया हेडफोन आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। Sony WH-1000XM5 वायरलेस नॉइज कैंसिलिंग हेडफोन यूएस और यूके सहित कई बाजारों में लॉन्च किए गए हैं। सोनी का लेटेस्ट फ्लैगशिप हेडफोन में 30 घंटे तक की बैटरी लाइफ और एक क्विक चार्जिंग फीचर के साथ आता है, जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह मात्र 3 मिनट की चार्जिंग में 3 घंटे का प्लेबैक देता है। सोनी का कहना है कि हेडफोन इंडस्ट्री लीडिंग नॉइज कैंसिलेशन ऑफर करता है, और एक नए डिजाइन के साथ आता है।

इतनी है नए सोनी हेडफोन की कीमत
सोनी WH-1000XM5 वायरलेस नॉइज कैंसिलिंग हेडफोन की कीमत यूएस में $399 (लगभग 30,850 रुपये) है जबकि यूके में GBP 379 (लगभग 35,800 रुपये) है। ये दोनों देशों में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध हैं और इसकी शिपिंग 20 मई से शुरू हो जाएगी। भारत में हेडफोन के लॉन्च के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है।

हेडफोन में हैं एक से बढ़कर एक फीचर
– सोनी WH-1000XM5 हल्के वजन के हैं, और सोनी के अनुसार नए सॉफ्ट फिट लेदर के साथ आते हैं। कंपनी का कहना है कि हेडफोन में इस्तेमाल होने वाला मैटेरियल कानों पर कम दबाव डालता है। हेडफोन में एक स्टेपलेस स्लाइडर, कुंडा और हैंगर, और साइलेंच जॉइंट हैं। सोनी का कहना है कि हेडफोन 30 मिमी ड्राइवर यूनिट के साथ आते हैं, जिसमें सॉफ्ट टीपीयू (थर्मोप्लास्टिक पॉलीयूरेथेन) एज है, जो नॉइज को कम करता है।

– साउंड क्लैरिटी में सुधार के लिए इसमें कार्बन फाइबर कंपोजिट मटेरियल और हाई रिजिडिटी डोम है। सोनी का कहना है कि इसमें लीड-फ्री सोल्डर शामिल है जिसमें कंडक्टिविटी के लिए सोना, पावर डिस्ट्रीव्यूशन के लिए फाइन साउंड रेजिस्टर, और क्लियर साउंड के लिए बेहतर सिग्नल-टू-नॉइज रेशियो के लिए ऑप्टिमाइज्ड सर्किटरी शामिल है। सोनी WH-1000XM5 रियल टाइम में कम्प्रेस डिजिटल म्यूजिक फाइल्स को अपस्केल करने के लिए DSEE एक्सट्रीम के साथ Edge-AI का भी उपयोग करता है।

See also  हमारी दोस्ती लाएगी दुनिया में शांति

हेडफोन में कुल आठ माइक्रोफोन हैं
– हेडफोन में कुल आठ माइक्रोफोन को कंट्रोल करने के लिए एचडी नॉइज कैंसिलिंग प्रोसेसर QN1 के साथ इंटीग्रेटेड प्रोसेसर V1 मिलता है। सोनी ने सोनी WH-1000XM5 हेडफोन पर एक नया ऑटो एनसी ऑप्टिमाइज़र फीचर जोड़ा है जो आपके पहनने की स्थिति और पर्यावरण के आधार पर शोर रद्द करने को ऑटोमैटिकली ऑप्टिमाइज करता है। कम्युनिकेशन के लिए, कहा जा रहा है कि हेडफोन को केवल सटीक वॉयस पिकअप टेक्नोलॉजी और एडवांस्ड ऑडियो सिग्नल प्रोसेसिंग के माध्यम से पहनने वाले की आवाज़ लेने के लिए कैलिब्रेट किया जाता है।

– अन्य फीचर्स में स्पीक-टू-चैट शामिल है जो ऑटोमैटिकली म्यूजिक बंद कर देता है और जैसे ही पहनने वाला बातचीत शुरू करता है, एम्बिएंट साउंड देता है। सोनी WH-1000XM5 हेडफोन पर एक कैपेसिटिव सेंसर है जो यूजर के द्वारा हटाए जाने या पहनने पर म्यूजिक प्ले/पॉज करता है। इसके अलावा, हेडफोन गूगल असिस्टेंट, अमेजन एलेक्सा और ऐप्पल के सिरी के सपोर्ट के साथ आते हैं। म्यूजिक को कंट्रोल करने के लिए इनमें क्विक अटेंशन मोड और टच पैनल की सुविधा है।

– कनेक्टिविटी के लिए, सोनी WH-1000XM5 हेडफोन ब्लूटूथ v5.2 के साथ आते हैं, और यह एक ही समय में दो डिवाइस से कनेक्ट हो सकता है। विंडोज 11/विंडोज 10-संचालित मशीनों के लिए गूगल का फास्ट पेयर फीचर और स्विफ्ट पेयर फीचर है। इन्हें वायर्ड मोड में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

3min की चार्जिंग में 3 घंटे का रन टाइम
– जहां तक ​​बैटरी का सवाल है, हेडफोन के बारे में दावा किया जाता है कि यह एएनसी ऑफ के साथ 30 घंटे तक और एएनसी ऑन के साथ 24 घंटे तक की बैटरी लाइफ देता है। सोनी के मुताबिक, इन्हें 3.5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि हेडफोन 3 मिनट की फास्ट चार्जिंग के बाद 3 घंटे का रन टाइम देता है।